Move to Jagran APP

दुर्घटनाएं रोकने को जरूरी कदम उठाएं : डीसी

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 07:57 PM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 07:57 PM (IST)
दुर्घटनाएं रोकने को जरूरी कदम उठाएं : डीसी

जागरण संवाददाता, ऊना : उपायुक्त अभिषेक जैन ने बुधवार को अपने कक्ष में आयोजित बैठक में जिला की कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने विशेष रूप से दुर्घटनाओं की घटनाओं में बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की और इन पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। डीसी ने मालवाहक वाहनों में सवारियों को ढोने वाले वाहन चालकों के खिलाफ भी शिकंजा कसने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला के नाकों और बॉर्डर पर ही ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने बसों की छतों पर सवारिया बिठाए जाने की घटनाओं पर नकेल कसने के लिए एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक को निर्देश दिए। उन्होंने वाहन दुर्घटनाएं रोकने के लिए जिला में गठित रोड सेफ्टी क्लब को और अधिक क्रियाशील बनाने पर बल दिया। डीसी ने दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को उसी दिन मृतक के घर जाने और उनके आश्रितों को फौरी राहत राशि प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला के सभी एसडीएम को अपने-अपने उपमंडल में तीन माह में एक बार कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करके उसकी रिपोर्ट उन्हे भेजने के निर्देश भी दिए। उन्होंने रात दस बजे के बाद लाउड स्पीकर बजाने की घटनाओं का भी संज्ञान लिया और पुलिस को ऐसे मामलों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला में वर्ष 2013 के दौरान 239 दुर्घनाओं में 63 व्यक्तियों की मृत्यु हई व 462 घायल हुए, जबकि इस वर्ष प्रथम जनवरी से 31 मार्च तक दुर्घटनाओं के 46 केस पंजीकृत हुए हैं, जिनमें 24 लोगों के मृत्यु हई है और 73 घायल हुए है। मोटर वाहन अधिनियम के तहत वर्ष 2013 में 24 हजार 249 चालान करके एक करोड़ 600 रुपये का जुर्माना किया गया जबकि इस वर्ष 31 मार्च तक 7109 चालान करके 29 लाख 47 हजार 400 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने बताया कि ओवरलोडिग, खतरनाक ढग से ड्राइविंग करने व वाहनों की छत्तों व उनके पीछे लटकर यात्रियों द्वारा सवारी करने के इस वर्ष अब तक 340 चालान किए गए है। ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर इस वर्ष 162, ओवरस्पीड व असावधानी से गाड़ी चलाने पर 937 तथा नशे में वाहन चलाने पर 48 चालान किए गए है। आरटीओ रमेश ठाकुर ने बताया कि मालवाहक वाहनों में सवारिया ढोने के सौ से अधिक चालान इस वर्ष अब तक किए गए है। एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक विवेक लखनपाल ने बताया कि विभाग द्वारा चालकों व परिचालकों के लिए पांच-पांच दिन के रिफ्रेशर कोर्स करवाए जा रहे है। इस अवसर पर एसपी अनुपम शर्मा, एडीसी दर्शन कालिया, एएसपी वीरेंद्र ठाकुर, आरटीओ रमेश ठाकुर, सहायक आबकारी व कराधान आयुक्त यूएस राणा, एसडीएम ऊना धनवीर ठाकुर, एसडीएम अंब अशोक चौहान, एसडीएम बंगाणा एमएल यादव, रोड सेफ्टी क्लब की ओर से यशपाल राणा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.