Move to Jagran APP

सरकार ने बीबीएनडीए को बनाया विकास प्रदाता एजेंसी : मुकेश

संवाद सहयोगी, बद्दी : उद्योग, श्रम एवं रोजगार, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 01:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 01:00 AM (IST)
सरकार ने बीबीएनडीए को बनाया विकास प्रदाता एजेंसी : मुकेश
सरकार ने बीबीएनडीए को बनाया विकास प्रदाता एजेंसी : मुकेश

संवाद सहयोगी, बद्दी : उद्योग, श्रम एवं रोजगार, सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने सही मायनों में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण को विकास प्रदाता एजेंसी बनाया है। राज्य सरकार के प्रयास से यह प्राधिकरण नालागढ़ व दून हलकों का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित बना रहा है। अग्निहोत्री बुधवार को दून हलके के दासोवाला में 1.40 करोड़ से बनने वाले पुल के शिलान्यास के बाद संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने इस पुल के निर्माण के लिए 65 लाख रुपये और देने की घोषणा की। इस पुल का निर्माण बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा। इस पुल से क्षेत्र के दासोमाजरा, खासखोल, बेरिया, कुडुवाल, चुनड़ी, मलपुर, ब्राह्मणा बस्ती, माजरी, निचली मलपुर, भूड इत्यादि गाव की लगभग छह हजार जनसंख्या लाभान्वित होंगी। उद्योग मंत्री ने इस पुल को 30 जुलाई तक निर्मित करने के निर्देश दिए। उद्योग मंत्री ने कहा कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकारण के संबंध में लोगों की यह सोच बन गई थी कि यह प्राधिकरण उद्योगपतियों को नोटिस जारी करने एवं कर इकट्ठा करने की एजेंसी बन गया है। कांग्रेस सरकार ने सत्ता संभालते ही इस प्राधिकरण को पुनर्जीवित किया और इसे विकास प्रदाता प्राधिकरण बनाया। सरकार के निर्देशों पर अब यह प्राधिकरण दून व नालागढ़ हलकों में आधारभूत विकास कायरें पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च कर चुका है। इस वित्त वर्ष में भी प्राधिकरण दून विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कायरें पर 30 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने दून हलके में विकास कायरें के लिए सैद्धातिक रूप से 25 करोड़ रुपये और स्वीकृत किए हैं। उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्र में विभिन्न विकास कायरें के लिए छह करोड़ 45 लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ये सभी कार्य अगले छह माह में पूरे किए जायें। मुकेश अग्निहोत्री ने मानपुरा पुल से फौजी कॉलोनी सरसा नदी तक सड़क व डंगे के निर्माण के लिए 1.25 करोड़ रुपये, गाव हरीपुर संढोली तक सिवेज लाईन के लिए 50 लाख रुपये, चक्का रोड़ से पीस गोल्डन वेली स्कूल से होते हुए कंटेनर डिपो पार्किंग मलपुर तक सड़क की सोलिंग, मेटलिंग, टारिंग के लिए 60 लाख रुपये, बद्दी नगर परिषद की पेयजल योजना के लिए 75 लाख रुपये,क्षेत्र में चार वर्षाशालिकाों के निर्माण के लिए 50 लाख रुपये, चार पाकरें के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये, गाव अंकावाली में कलवट निर्माण के लिए 35 लाख रुपये, गाव गुजरावाली में निर्माण कायरें के लिए 35 लाख रुपये तथा भीषमा मार्ग पर निर्माण कार्य के लिए 50 लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि पंचायत मलपुर में ग्राम खासखोल तथा उपरली भूड तक संपर्क मार्ग को पक्का किया जाएगा। दासोमाजरा में उचित मूल्य की दुकान खोलने का मामला खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में रोजगार कार्यालय में अधिकारी की तैनाती कर दी गई है तथा भवन उपलब्ध होते ही यहा अधिकारी बैठना आरंभ कर देगा। दून के विधायक राम कुमार चौधरी ने कहा कि दो साल में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण द्वारा दून एवं नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्य करवाए गए हैं। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मागों को मुख्यातिथि के समक्ष रखा। नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष मदन चौधरी तथा जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष धर्मपाल चौहान ने भी इस अवसर पर विचार रखे। पंचायत मलपुर के प्रधान पोला राम चौधरी ने क्षेत्र की मागों से उन्हें अवगत करवाया। इस अवसर पर दून युवा काग्रेस के अध्यक्ष सुभाष ठाकुर,

जिला काग्रेस के उपाध्यक्ष अच्छर पाल कौशल, शहरी काग्रेस बद्दी के अध्यक्ष संजीव कुमार, पंचायत मलपुर के प्रधान पोलाराम चौधरी, उप प्रधान गुरदास चंदेल, प्रदेश गुज्जर कल्याण बोर्ड के सदस्य गुरनाम चौधरी, दून काग्रेस के अध्यक्ष रामपाल, उपाध्यक्ष लायकराम चौधरी, उपमण्डलाधिकारी नालागाढ़ आशुतोष गर्ग, पुलिस उप अधीक्षक बद्दी खजाना राम, बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी राजीव कुमार, उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक तिलकराज शर्मा सहित क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, बीडीसी सदस्य व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.