Move to Jagran APP

भारत में एक ही दाम पर बिकेगी दवा

सुनील शर्मा, सोलन गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) ने देशभर में दवाओं से जनता का आर्थिक बोझ कम कर

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Jul 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2017 01:00 AM (IST)
भारत में एक ही दाम पर बिकेगी दवा
भारत में एक ही दाम पर बिकेगी दवा

सुनील शर्मा, सोलन

loksabha election banner

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) ने देशभर में दवाओं से जनता का आर्थिक बोझ कम कर दिया है। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने देशभर में निर्मित होने वाली 814 ऐसी दवाओं की नई सूची जारी की है, जिन्हें अब एक जुलाई से एक ही निर्धारित मूल्य पर देशभर में बेचा जाएगा। देशभर में अब राज्यों का दवाओं पर कोई स्थानीय टैक्स शामिल नहीं होगा। लोकल टैक्स व वैट के स्थान पर अब जीएसटी लागू होगा, जो कि देशभर में एक समान ही लगाया गया है।

एनपीपीए ने हाल ही में जारी नई सूची में कई अहम दवाओं को शामिल कर लोगों को राहत दी है। एनपीपीए की नई सूची में आइवी फ्लयूड समेत एंटीबॉयोटिक, पेट दर्द, कैंसर, एचआइवी, टीवी सहित अनेक गंभीर बीमारियों की दवाएं शामिल की हैं।

एनपीपीए प्राधिकरण ने हाल ही में 761 दवाओं की एक सूची जारी कर इसकी सूचना दवा निर्माताओं को दी थी और एक जुलाई से नए मूल्य निर्धारण को कहा था। इसी कड़ी में एनपीपीए ने एक जुलाई को नई सूची जारी करते हुए पहले शामिल की गई दवाओं में अन्य को शामिल कर 814 जरूरी व कीमती दवाओं को नए मूल्यों के साथ भारत में लागू कर दिया है। यहा बता दें कि वे दवाएं जो एक जुलाई से पहले बन कर अलग-अलग राज्यों में पहुंच चुकी हैं उन्हें भी एनपीपीए ने नियंत्रित किया है। एनपीपीए ने ऐसी दवाओं पर 0.95905 की कटौती हर दवा में करने को कहा है।

इन दवाओं के घटे दाम

एनपीपीए ने पहले शामिल की गई दवाओं में इस बार आइवी फ्लयूड को भी शामिल किया गया है। उक्त सभी के दाम जीएसटी को मर्ज कर दिए गए हैं। इसमें कैंसर रोगियों के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली ट्रैस्टूजूमैब इंजेक्शन को 56,912 से घटाकर 54,582 रुपये प्रति पैक किया गया है। इसी तरह दिमाग के कैंसर में इस्तेमाल होने वाले टैमोजोलोमिडकैप्सूल को 4434 से घटाकर 4254 रुपये कर दिया गया है। अलग-अलग कैंसर में उपयोग होने वाले जैमसिटेबिन पाउडर को 5019 से घटाकर 4813 किया गया है। पागलपन के दौरान लिमोफोमा मेंटल सेल को नियंत्रित करने वाले बोरटैजोमिब पाउडर को 11,630 रुपये से घटाकर 11,160 रुपये किया गया है।

राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण भारत सरकार निदेशक एपीएस स्वाहने के मुताबिक देशभर में अब 814 दवाओं के मूल्यों को रिवाइज कर दिया गया है। यह दाम अब भारत वर्ष में एक जुलाई से लागू हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.