Move to Jagran APP

जिप सदस्य प्रमुखता से उठाएं समस्याएं

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला परिषद सोलन के चेयरमैन धर्मपाल चौहान ने कहा कि जिला परिषद सदस्य आम जनता और

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 05:59 PM (IST)
जिप सदस्य प्रमुखता से उठाएं समस्याएं
जिप सदस्य प्रमुखता से उठाएं समस्याएं

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला परिषद सोलन के चेयरमैन धर्मपाल चौहान ने कहा कि जिला परिषद सदस्य आम जनता और सरकार के बीच महत्वपूर्ण कड़ी हैं तथा इनके माध्यम से आम जनता के हितों से जुड़े अनेक कार्य हो रहे हैं। धर्मपाल चौहान ने मंगलवार को जिला परिषद सोलन की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि विकास की विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन में जिला परिषद सदस्य अहम हैं और सभी सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता के साथ उठाना चाहिए। जिला के सभी अधिकारियों को सदस्यों की समस्याओं पर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2017-18 में जिला परिषदों को 42 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। इस धनराशि के माध्यम से जिला परिषद सदस्यों को विभिन्न विकास एवं जनहित के कार्य करवाने में सहायता मिलेगी। जिला परिषद सदस्यों ने निर्णय लिया कि प्रदेश सरकार को जिला परिषद सोलन को मिलने वाली धनराशि के उपयोग के संबंध में शीघ्र ही सुझाव प्रेषित किया जाएगा। निर्णय लिया कि इस राशि से विद्युत, पेयजल, सड़क आदि के कार्यो के साथ विभिन्न विभागों को विकास कार्यो के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

जिप सदस्यों ने उठाई समस्याएं

जिला के अलग-अलग वार्डो के जिप सदस्यों ने लोक निर्माण विभाग, प्रदेश पथ परिवहन निगम, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, प्रदेश विद्युत बोर्ड तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित मामले उठाए। जिला परिषद उपाध्यक्ष जगन्नाथ शर्मा ने ग्राम पंचायत मलौण के ग्राम कागू, पलोआ, कोलका, छाली की बैंसक, जौन व छोटी बस्तियों में वोल्टेज सुधार के लिए नया ट्रासफार्मर लगाने की माग की। उन्होंने इसी पंचायत के डोरी ग्राम में पेयजल की समस्या दूर करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का आभार व्यक्त किया। दाड़ला वार्ड के सदस्य रामकृष्ण ने शिमला-कन्धर बस को बेरल तक बढ़ाने की माग की। इस संबंध में जिला परिषद की ओर से प्रदेश पथ परिवहन निगम को एक प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा। बैठक में नालागढ़ उपमंडल के मानपुरा एवं खरूणी में यातायात समस्या पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में कुल 87 मदों पर चर्चा की गई।

नदारद रहने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

बैठक में डीएफओ नालागढ़, अधिशाषी अभियंता लोनिवि सोलन, नेशनल हाईवे के अधिकारी, अधिशाषी अभियंता विद्युत विभाग अर्की, हिम ऊर्जा विभाग से संबंधित अधिकारियों के गैरहाजिर रहने के कारण जिप सदस्य समस्याओं को उठा नही सके । बैठक में नदारद रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने को लेकर हाउस से प्रस्ताव भी पास किया गया। सदस्यों ने कहा कि अधिशाषी अभियंता लोनिवि सोलन पिछले एक वर्ष से बैठक में नहीं आ रहे हैं।

चेयरमैन धर्मपाल चौहान ने बैठक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहने तथा अनुपस्थिति की पूर्व सूचना देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यह बैठक लंबित मामलों को निपटाने की दिशा में कारगर सिद्ध होती है और बैठक में अधिकारियों की उपस्थिति से अनेक मामले शीघ्र निपटते हैं। बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस जारी कर संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के लिए कहा जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी विजय बरागटा, जिला परिषद सदस्य शीला, निर्मला देवी, मीना वर्मा, रमा ठाकुर, सुनीता गर्ग, सुखदेव कौर, सत्या कौंडल, अमृता कश्यप, उजागर सिंह, रामकृष्ण, बीडीसी धर्मपुर की चेयरमैन नीता चौहान आदि मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.