Move to Jagran APP

पुष्प उत्पादन से जुड़ें ग्रामीण

जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शाडिल ने कहा कि पंचायतीर

By Edited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 05:55 PM (IST)
पुष्प उत्पादन से जुड़ें ग्रामीण

जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शाडिल ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों की गावों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। डॉ. शाडिल वीरवार सायं कंडाघाट उपमंडल की नगाली ग्राम पंचायत में पंचायत भवन के शिलान्यास के अवसर पर एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। भवन निर्माण पर 15 लाख रुपये व्यय होंगे। शाडिल ने कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था की त्रिस्तरीय प्रणाली विकास को जन-जन तक पहुंचाने में सहायक है। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में चुने हुए प्रधान, उप प्रधान और पंचायत सदस्य प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी नीतियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से गावों का सही मायनों में विकास संभव बना सकते हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार पंचायतों को अधिक से अधिक शक्तियां प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस वित्त वर्ष में जिला परिषदों, पंचायत समितियों एवं ग्राम पंचायतों को 130 करोड़ रुपये उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। 14वें वित्तायोग द्वारा भी पंचायतीराज संस्थाओं को 306 करोड़ रुपये प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समूचे चायल क्षेत्र को पुष्पोत्पादन के लिए जाना जाता है। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे क्षेत्र में पुष्प उत्पादन को बड़े पैमाने पर अपनाएं ताकि, उनकी आर्थिकी मजबूत बन सके। किसानों को बे-मौसमी सब्जियों, फलों और नकदी फसलों की खेती को व्यापक तौर पर अपनाना चाहिए।

loksabha election banner

उन्होंने इस अवसर पर पंचायत भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपये और उपलब्ध करवाने की घोषणा की। भवन निर्माण के लिए पहले ही 10 लाख रुपये उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि नगाली से टिक्कर तक सड़क निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलते ही समुचित राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने धेवा गाव में पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजकीय माध्यमिक पाठशाला नगाली को उच्च पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने की अनुशसा की जाएगी। उन्होंने कानो गाव में पैदल पथ के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। टिक्कर-जेठना संपर्क मार्ग की मरम्मत के लिए आकलन प्राप्त होते ही राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कानो, नगाली, कोडो, तेलो, कनोड़ी और दोचि गाव में विद्युत आपूर्ति में सुधार के लिए बिजली की थ्री फेज लाईन बिछाने के विद्युत विभाग को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि नगाली-टिक्कर मार्ग का कार्य भूमि के अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद आरंभ होगा। उन्होंने नगाली पंचायत के कनोडी, तेली, डीपूकानो, साईधार, अप्पर जडयाल, जेठना स्कूल, टिक्कर कुफ्टू, जेठना दोचि तथा हरिजन बस्ती जोडयाल में हैंडप प लगाने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को सर्वेक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी तथा अधिकाश का मौके पर ही निपटारा सुनिश्चित बनाया। पंचायत भवन के निर्माण के लिए भूमि दान करने वाले लायकराम को सम्मानित भी किया।

एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, प्रदेश काग्रेस समिति के महासचिव हेमेन्द्र ठाकुर तथा खण्ड काग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष एवं नौणी पंचायत के प्रधान बलदेव ठाकुर ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी नीतियों एवं सोलन के विकास की जानकार दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.