Move to Jagran APP

मंदी के दौर में तकनीक में बदलाव जरूरी

जागरण संवाददाता, बीबीएन : सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान चंबाघाट ने नालागढ़ उद्योग संघ के

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 09:08 PM (IST)
मंदी के दौर में तकनीक में बदलाव जरूरी

जागरण संवाददाता, बीबीएन : सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान चंबाघाट ने नालागढ़ उद्योग संघ के सहयोग से गुणवत्ता प्रबंधन मानक व गुणवत्ता तकनीकी औजार विषय पर जागरुकता शिविर का आयोजन किया।

loksabha election banner

शिविर में नालागढ़ के 80 उद्यमियों ने शिरकत की। शिविर का मकसद था, उद्यमी अपने उत्पादों की गुणवत्ता में किस प्रकार सुधार करके बाजार उत्पाद की डिमाड बढ़ा सकते हैं। कार्यक्रम में एमएसएमई के सहायक निदेशक ब्रह्मा प्रकाश विशेष तौर पर उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का यह विभाग लघु उद्योगों के उत्थान के लिए प्रयासरत है। उन्होंने एमएसएमई की योजनाओं के बारे में उद्यमियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने अब उद्योगों के लिए उद्योग आधार के तहत पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है और कोई भी उद्यमी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। उद्योग आधार में पंजीकृत उद्यमी को ही अब आगे से विभाग की तमाम सुविधाओं व योजनाओं का लाभ मिलेगा, इस दौरान तकनीकी अधिकारी वीर सिंह ने उद्यमियों को उद्योग आधार भरने की पूरी जानकारी दी, जबकि एसबी सिंह ने उद्यमियों को गुणवत्ता प्रबंधन मानक व गुणवत्ता तकनीकी औजार से संबंधित तमाम पहलुओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अगर हम अपने उद्योग को व्यवस्थित व संगठित तरीके से चलाएं तो कम लागत में ज्यादा उत्पादन पा सकते है। हमें उद्योग को चलाना है तो बदलावों व तकनीकों को हर हाल में अपनाना होगा। इस दौरान नालागढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष संजीव अग्रवाल, अनिल शर्मा, बीएस ठाकुर, सुनील कुमार, रवि आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.