Move to Jagran APP

सूचना प्रौद्योगिकी का सही प्रयोग करें छात्र : शाडिल

जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल ने विद्यार्थियों से अपील

By Edited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 07:35 PM (IST)
सूचना प्रौद्योगिकी का सही प्रयोग करें छात्र : शाडिल

जागरण संवाददाता, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शाडिल ने विद्यार्थियों से अपील की है कि सूचना प्रौद्योगिकी का सही प्रयोग करें, ताकि उनका भविष्य उ“वल बन सके। दो दशक में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए हैं और इसने कभी असंभव लगने वाले परिदृश्यों को संभव कर दिया है। वह वीरवार को सोलन की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन की तकनीक ने सही मायनों में सूचना को मनुष्य की मुट्ठी में एकत्रित कर दिया है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं मोबाइल के प्रयोग से छात्र ज्ञान को समझकर शीघ्र ग्रहण कर सकते हैं। तकनीक को अपनी सुविधा के अनुसार प्रयोग तो किया जा सकता है लेकिन अनुचित दिशा में किया प्रयोग घातक सिद्ध हो सकता है। उन्होंने छात्रों का आह्वान किया कि स्वयं भी नशे से दूर रहें और सहपाठियों को भी इस बुराई से दूर रखें। पंचायत प्रतिनिधियों से भी कहा कि अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों एवं छात्रों पर नजर रखें और युवा पीढ़ी को सही रास्ते पर चलाने में सहायक बनें। अध्यापकों से कहा कि विद्यार्थियों को नैतिक मूल्य की शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी दें, ताकि वह बेहतर नागरिक बन सकें।

मंत्री ने स्कूली बच्चों को सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए ऐच्छिक निधि से 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। मंजू देवी व आयुष को बेहतर प्रस्तुति के लिए एक-एक हजार रुपये प्रदान किए। इससे पहले प्रधानाचार्य ओपी कायस्थ ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और मंत्री ने मेधावी छात्रों को पुरस्कार बांटे। कार्यक्रम के दौरान बीडीसी कंडाघाट की अध्यक्ष रीता ठाकुर, स्थानीय पंचायत प्रधान द्रौपदी राठौर, पौधना पंचायत के प्रधान संजीव ठाकुर, खंड काग्रेस समिति के उपाध्यक्ष त्रिलोक शाडिल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन संदीप नेगी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अर्जुन नेगी, जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर, विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रधान रमेश ठाकुर, ममलीग पंचायत की पूर्व प्रधान सत्या परिहार सहित अन्य गण्यमान्य उपस्थित थे।

दिव्या ऑलराउंड बेस्ट

स्कूल के वार्षिक समारोह पर विद्यालय की छात्रा दिव्या परिहार को आलराउंड बेस्ट का पुरस्कार दिया गया। जमा दो में अव्वल रहने पर निकिता कुमारी, जमा एक में अव्वल रहने पर नेहा परिहार, दसवीं कक्षा में अव्वल रहने पर प्रेमलता, नौवीं में अव्वल रहने पर अंजलि वर्मा, आठवीं की अव्वल निकिता, सातवीं में अव्वल एकता तथा छठी में अव्वल रहने पर मंजू को पुरस्कार प्रदान किए। एनसीसी में बेस्ट केडिट के लिए मोहित, एनएसएस में बेस्ट केडिट के लिए कमला, अधिकतम हाजिरी के लिए मंजू देवी, स्काउट एंड गाइड में आशिष परिहार, हाकी में पूजा और मंजू, वालीबॉल में शुभम परिहार और फुटबॉल के लिए धर्मेद्र को पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.