Move to Jagran APP

मां के जयकारों से गूंजा सोलन

संवाद सहयोगी, सोलन : शारदीय नवरात्र की शुरुआत के साथ ही मंगलवार को पूरा सोलन शहर मां के जयकारों से ग

By Edited By: Published: Tue, 13 Oct 2015 07:19 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2015 07:19 PM (IST)
मां के जयकारों से गूंजा सोलन

संवाद सहयोगी, सोलन : शारदीय नवरात्र की शुरुआत के साथ ही मंगलवार को पूरा सोलन शहर मां के जयकारों से गूंज उठा। शहर के सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ सुबह से मां दर्शन करने के लिए कतार में लगे नजर आए। सबसे अधिक भक्त मां शूलिनी के मंदिर में नजर आए जहां पर सुबह चार बजे से लेकर शाम तक भक्तों की भीड़ एक समान रही। भक्त मा दुर्गा के जयकारों से साथ मंदिरों में पूजा अर्चना की और अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए पूरे विधि-विधान से मंदिरों में सुबह से पूजा-अर्चना और उपासना करते नजर आए। नवरात्र के पहले मा शैलपुत्री की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त आज के दिन सच्चे मन से मा शैलपुत्री की पूजा करता है, उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है। यह भी एक वजह भी है कि नवरात्र के पहले दिन काफी संख्या में भक्त उपवास रखते हैं। मंगलवार को मां शूलिनी मंदिर के अलावा, सिद्धेश्वरी मंदिर, चामुंडा, गंज बाजार का दुर्गा माता के मंदिर, शामति में काली माता मंदिर सहित क्षेत्र के अन्य मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही । इस दौरान मंदिरों को भी लड़ियों और फूलों से सजाया गया है , जिससे उनकी सुंदरता और भी बढ़ गई है।

loksabha election banner

दूसरी और नवरात्र के शुरू होते ही शहर के बाजार में भी रौनक लौट आई है। नवरात्र के पहले दिन गृहणियां व्रत से जुड़ा सामान खरीदारी करती नजर आई। शहर के अलावा आसपास के गांव के लोग भी इस दौरान खरीदारी करने के सोलन के बाजार में पहुंचे। बाजारों में नवरात्रि को लेकर कई तरह की चीजें उपलब्ध हैं, इसमें माता के श्रृंगार का सामान चुनरी, चूड़िया, फल आदि की खूब बिक्री हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.