Move to Jagran APP

सोलन--बजट प्रतिक्रिया, फोटो

औद्योगिक अधोसंरचना को लग सकते हैं पंख आम बजट को सबके हित में मान रहे हैं उद्योगपति जागरण संवाददा

By Edited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 06:35 PM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 06:35 PM (IST)
सोलन--बजट प्रतिक्रिया, फोटो

औद्योगिक अधोसंरचना को लग सकते हैं पंख

loksabha election banner

आम बजट को सबके हित में मान रहे हैं उद्योगपति

जागरण संवाददाता, सोलन : वित्त मंत्री अरुण जेटली के प्रस्तुत आम बजट को उद्योगपति आने वाले समय में औद्योगिक अधोसंरचना के लिए फायदेमंद मान रहे हैं। उनका कहना है कि बजट में जिस तरह के प्रावधान किए हैं, उससे हर क्षेत्र व हर वर्ग को कुछ न कुछ मिलेगा और देश में औद्योगिक ढांचे को मजबूत करने के सरकार के प्रयास सराहनीय हैं।

विकसित होगा मूलभूत ढांचा : रावत

चैंबर ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज हिमाचल के अध्यक्ष अरुण रावत के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा उद्योगों के मूलभूत ढांचे को विकसित करने की सोच स्वागत योग्य है। स्किल, टेक्नोलाजी, इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करने से साफ जाहिर है कि उद्योगों की राह प्रशस्त की जा रही है। एमएसएमई की ओर विशेष ध्यान दिया है। नई कंपनियों के लिए धन का विशेष प्रावधान किया है। तकनीकी विस्तार एवं पारदर्शिता को बढ़ाने से भी उद्योग जगत को लाभ मिलेगा। हिमाचल के संदर्भ में पर्यटन बढ़ेगा, कौशल, स्वास्थ्य व समृद्धि का विकास होगा और अधिक देशों को पर्यटन वीजा देने से भी सबका विकास होगा।

उद्योग स्थापना के सरलीकरण से मिलेगा लाभ : गुलेरिया

बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक संघ के अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया का कहना है कि केंद्रीय बजट में नए उद्योगों की स्थापना की प्रक्रिया के सरलीकरण का प्रस्ताव डाला है। उससे नए निवेशकों को लाभ होगा। हाईकोर्ट में कमर्शियल डिविजन की अलग स्थापना से उद्योगों संबंधी मामलों के शीघ्र निपटान से समय की बचत होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे व लघु उद्योगों की स्थापना के लिए अलग फंड स्थापित करने और इनके माल को निर्यात करने के लिए बीच में एजेंसी डालने से नए लोगों को इस क्षेत्र आने का मौका मिलेगा। इसी तरह औद्योगिक कर्मचारियों को ईपीएफ जमा करवाने के लिए उनकी

समग्र विकास होगा सुनिश्चित : कौशिक

लघु उद्योग भारती के प्रदेश उपाध्यक्ष एनपी कौशिक मानते हैं कि इस बजट से समग्र विकास सुनिश्चित होगा और इससे अपने आप उद्योग जगत को लाभ मिलेगा। यह बजट आम आदमी के लिए बढि़या है। मध्यम वर्ग से लेकर नौकरी पेशा और पेशेवर के लिए भी कोई न कोई प्रावधान है। स्वच्छता अभियान को अधिमान व हेल्थ-वेल्थ को लेकर केंद्र की सोच सराहनीय है और देश की सुरक्षा की ओर विशेष ध्यान सकारात्मक दृष्टिकोण की ओर इशारा करता है।

बजट में हर वर्ग का रखा ख्याल : गुप्ता

फार्मा उद्योगपति विनोद गुप्ता के मुताबिक बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है, जिससे कोई नाराज नहीं हो सकता। बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान दिया है। यह न केवल उद्योगों के हित में है, बल्कि आम आदमी भी स्वास्थ्य सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन को लेकर दिए प्रावधान से इस वर्ग में खुशी है, जबकि उद्योग स्थापित करने के लिए भी सरकार ने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं कि सभी तरह के नियमों व कानूनों का सरलीकरण किया जाएगा। इससे न केवल नए उद्योग लगाने वालों को सुविधा मिलेगी, बल्कि पुराने उद्योगपतियों के लिए बजट में बहुत कुछ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.