Move to Jagran APP

बागवानों को 92 हजार पौधे बांटेगा उद्यान विभाग

संवाद सहयोगी, सोलन : उद्यान विभाग सोलन इस बार जिला के बागवानों को 92 हजार 545 पौधे सेब व अन्य गुठलीद

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 07:09 PM (IST)
बागवानों को 92 हजार पौधे बांटेगा उद्यान विभाग

संवाद सहयोगी, सोलन : उद्यान विभाग सोलन इस बार जिला के बागवानों को 92 हजार 545 पौधे सेब व अन्य गुठलीदार फलों के पौधे बाटेगा। सोलन से सभी उपमंडलों से डिमांड लेकर विभाग की मंजूरी के लिए भेज दी है। इसके अलावा विभाग की सोलन में अपनी नर्सरियों में 45 हजार 641 विभिन्न किस्मों के पौधे तैयार हैं। अब बारिश के बाद इसके लिए मौसम भी अनुकूल हो गया है व जल्द ही इसका वितरण शुरु कर दिया जाएगा।

prime article banner

गौर हो कि सोलन जिला के किसान अब बागवानी की ओर रुख कर रहे हैं, इसमें सोलन विकास खंड सबसे आगे है। सोलन विकास खंड से 45 हजार 500 विभिन्न फलदार पौधों की डिमांड आई है व नालागढ़ विकास खंड के बागवानों को 28 हजार 245 पौधों की आवश्यक्ता है। कंडाघाट में इस बार नौ हजार 550 पौधे व कुनिहार ब्लॉक में पांच हजार पौधे लगाए जाने हैं। इसी तरह धर्मपुर विकास से चार हजार 250 पौधों की मांग की गई है। इन में आड़ू, नेक्ट्रिन, पर्सीमन, खुमानी, प्लम, नाशपाती, बादाम, अखरोट, अनार, किवि, स्ट्राबेरी व सेब के पौधों की मांग जिला सोलन के बागवानों ने की है।

सोलन जिला में उद्यान विभाग की दाड़लाघाट, अर्की, पट्टा महलोग, ढांग, खटनाली और गौड़ा में पौधों की नर्सरियां हैं। इन नर्सरियों में 45 हजार 641 पौधे सेब, अनार, अखरोट, किवि स्ट्राबेरी व अन्य गुठलीदार पौधे तैयार किए गए हैं। इसके अलावा पौधों की अतिरिक्त डिमांड को प्रदेश की अन्य नर्सरियों से पूरा किया जाएगा। प्रदेश में अच्छी बारिश होने से मिट्टी में पर्याप्त नमी हो गई है, इससे पौधों को लगाने के लिए मौसम अनुकूल हो गया है। जल्द ही विभाग बागवानों को पौधे बांटना शुरु कर देगा।

------------------

नालागढ़ में उगेगा सेब :

हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ जैसे मैदानी व गर्म क्षेत्रों में सेब पैदा किया जा सकता है इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती, लेकिन अब ऐसा संभव है। जिला सोलन के विकास खंड नालागढ़ से इस बार सेब की अन्ना प्रजाति के एक हजार पौधों की डिमांड उद्यान विभाग के पास आई है। विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि नालागढ़ में सेब उगाया जा सकता है इसका नमूना भी शूलिनी मेले के दौरान लगी उद्यान विभाग की प्रदर्शनी में दिखाया गया था। इसमें नालागढ़ में पैदा हुआ अन्ना प्रजाति का सेब प्रदर्शित किया गया था।

बागवानों को जल्द मिलेंगे पौधे :

उद्यान विभाग सोलन के उपनिदेशक एमएल धीमान ने बताया कि जिला सोलन के पांच विकास खंडों से 92 हजार 545 पौधों की डिमांड आई है। बागवानों को जल्द ही पौधे बांटने का कार्य शुरु किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नालागढ़ से सेब के पौधों की डिमांड भी आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.