Move to Jagran APP

चंबाघाट में बनेगा किसान भवन : शाडिल

By Edited By: Published: Sat, 13 Sep 2014 12:39 AM (IST)Updated: Fri, 12 Sep 2014 06:54 PM (IST)
चंबाघाट में बनेगा किसान भवन : शाडिल

संवाद सहयोगी, सोलन : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शाडिल ने कहा कि सोलन के चंबाघाट में किसानों और बागवानों की सुविधा के लिए किसान भवन बनाया जाएगा। इसके लिए धन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। वह शुक्रवार को सोलन के समीप मझगाव में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण द्वारा आयोजित जिला स्तरीय किसान मेला एवं उत्कृष्ट किसान सम्मान समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को लाभान्वित करने के लिए इस वित्त वर्ष में डॉ. वाइएस परमार किसान स्वरोजगार योजना आरंभ की गई है। इसके तहत 8.30 लाख वर्गमीटर क्षेत्र में 4700 पॉलीहाउस लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना के तहत 100 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री आदर्श कृषि गाव योजना के तहत इस वर्ष भी प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों की एक-एक पंचायत में कृषि अधोसंरचना के निर्माण एवं स्तरोन्यन पर दस-दस लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं।

शाडिल ने इससे पूर्व आत्मा द्वारा आयोजित कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और प्रदर्शित उत्पादों में गहरी रुचि दिखाई। खंड काग्रेस समिति के अध्यक्ष बलदेव ठाकुर ने इस अवसर पर किसान मेले के आयोजन और उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित करने के लिए प्रदेश सरकार की सराहना करते हुए कहा कि उन्नत बीज और तकनीक के माध्यम से कृषि क्षेत्र का अधिक से अधिक विकास सुनिश्चित बनाया जा सकता है। उन्होंने किसानों से कहा कि वह इस प्रकार के आयोजनों और शिविरों में खुलकर अपनी समस्याओं की चर्चा करें।

इस मौके पर कृषक सलाहकार समिति अर्की के अध्यक्ष हरिराम कौंडल ने अपने विचार रखे और किसानों को आ रही समस्याओं के बारे में जानकारी दी। आत्मा के परियोजना निदेशक डॉ. चमनजीत कपूर ने मुख्यातिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। उन्होंने अभिकरण की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।

इन्हें मिला सम्मान

उत्कृष्ट किसानों को 10 हजार रुपये के चेक व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। वर्ष 2011-12 के तहत खंड स्तर पर नालागढ़ विकास खंड के तहत कृषि के लिए गाव थयोड़ा के नरेश कुमार, बागवानी के लिए ग्राम डूंगा नाल के ओम प्रकाश, पशु पालन (दुग्ध) के लिए ग्राम करसौली के सुमेर सिंह, कुनिहार विकास खंड के तहत कृषि के लिए गाव बादल के कृष्ण दास, बागवानी के लिए गाव सिम्मू के मनसा राम को, पशुपालन के लिए गाव सेहबार के राजेंद्र चौधरी को, सोलन विकास खंड के तहत कृषि के लिए सोमदत गाव नगाली को, फल एवं सब्जी के लिए अमर दत्त गाव मनसार को, पशु पालन (दुग्ध) के लिए पिंकी देवी निवासी गाव कोठी देवरा को, धर्मपुर विकास खंड के तहत कृषि के लिए याद राम गाव नावटी, बागवानी के लिए राम प्रताप गाव प्रतापपुर और पशु पालन (दुग्ध) के लिए इंदु शर्मा गाव बसावल को पुरस्कृत किया गया।

इसी प्रकार वर्ष 2012-13 के लिए विकास खंड नालागढ़ से कृषि के लिए देशराज गाव भटोलीकला, बागवानी के लिए किशन सिंह गाव कंगनवाल, पशपालन (दुग्ध) के लिए नीलम ठाकुर गाव रंग्गुवाल, कुनिहार विकास खंड के तहत कृषि के लिए संजय गाव बनियादेवी और बागवानी के लिए तारा चंद गाव काटल, पशुपालन (दुग्ध) के लिए कृष्ण देव गाव डौरू, सोलन विकास खंड के तहत कृषि क्षेत्र के लिए सरदार सिंह गाव कथेड़, फल, फूल एवं सब्जी के लिए करण सिंह गाव धारों की धार, पशुपालन (दुग्ध) के लिए देवेंद्र ठाकुर गाव आबड़, धर्मपुर विकास खंड के तहत कृषि के लिए मोहन लाल कश्यप गाव हुड़ंग, बागवानी के लिए श्याम लाल गाव प्रतापपुर सेरी, पशुपालन (दुग्ध) के लिए सत्या देवी गाव कसौली (पट्टा खच्चर खाना) को पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.