Move to Jagran APP

आज फिर करवट लेगा मौसम

By Edited By: Published: Sat, 12 Apr 2014 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 12 Apr 2014 07:40 PM (IST)
आज फिर करवट लेगा मौसम

संवाद सहयोगी, सोलन : शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में रविवार को मौसम फिर से बिगड़ेगा। यहां 13 व 14 अप्रैल को तेज हवाओं और आंधी के साथ बारिश होने की भी संभावना। इस दौरान शिमला जिला के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। मंगलवार से मौसम साफ हो जाएगा। बारिश के बाद तापमान में हल्की गिरावट आएगी।

loksabha election banner

डॉ. यशवंत सिंह परमार विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को सोलन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जबकि न्यूनत्तम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुच गया है। शनिवार को सोलन में सुबह से ही धूप खिली हुई थी, लेकिन दिन के बाद आसमान में बादल आ गए। आने वाले दिनों में भी मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। 13 अप्रैल को शिमला, सोलन व सिरमौर के कई क्षेत्रों में बरसात हो सकती है। इसके बाद मौसम साफ रहेगा, लेकिन 16 व 17 अप्रैल को फिर से बरसात होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

प्रदेश में दिसंबर से शुरू हुआ बारिश का दौर अभी भी थमा नहीं हैं व कुछ दिन धूप खिलने के बाद फिर मौसम बदल जाता है और बार-बार बारिश हो रही है। इससे इस बार खरीफ की फसल तो बंपर है, लेकिन अब फसलें तैयार हो रही हैं व बारिश इसे नुकसान पहुंचा सकती है। सोलन के निचले क्षेत्रों में इन दिनों गेंहू की फसल तैयार हो चुकी है, जिसके लिए यह सबसे अधिक नुकसानदायक साबित हो रही है। कुछ क्षेत्रों में तो पहले ही तूफान से फसल जमीन पर गिर गई है व बारिश इसे नुकसान पहुंचा रही है। इसके अलावा जिला के अन्य क्षेत्रों में इन दिनों सब्जियों की पौध रोपाई का कार्य भी चल रहा है, जो बार-बार बारिश होने से प्रभावित हो रहा है। ऐसे में मौसम के मिजाज से अब किसानों को भी चिंता सताने लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.