Move to Jagran APP

पुलिस ने पकड़ा साढ़े चार क्विंटल नकली शहद

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 23 Apr 2014 01:01 AM (IST)
पुलिस ने पकड़ा साढ़े चार क्विंटल नकली शहद

नागेंद्र तरुण, पांवटा साहिब

loksabha election banner

गुप्तचर शाखा शिमला की टीम ने मंगलवार को पावटा में एचआरटीसी बस स्टैंड के गोदाम से साढ़े चार क्विंटल नकली शहद बरामद कर अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

मंगलवार को बाद दोपहर एएसआइ रघुवीर सिंह की सूचना पर गुप्तचर शाखा के डीएसपी राहुल शर्मा के नेतृत्व में टीम ने एचआरटीसी बस स्टैंड पावटा के गोदाम पर छापेमारी कर वहा से भारी मात्रा में नकली शहद बरामद किया। शहद के साथ एक महिला को भी हिरासत में लिया है, जिसकी निशानदेही पर पर विभाग ने बातामंडी में छापेमारी की और यहा से नकली शहद बनाने के बर्तन व औजार कब्जे में ले लिए हैं।

विभाग की टीम को जाच में पता चला है कि यहा नकली शहद बनाकर बेचने वाला एक अंतरराज्यीय गिरोह सक्रिय है, जो राज्य सीमा पर एक बस्ती में बडे़ पैमाने पर इस गोरखधंधे को अंजाम दे रहा है। कई दिन से सक्रिय इस गिरोह द्वारा इलाके के दुर्गम क्षेत्रों के साथ पड़ोसी राज्यों में सप्लाई किया जा रहा था। यहा बीते दो दिनों से छिपाया गया 465 किलोग्राम नकली शहद पड़ोसी राज्यों में भेजा जाना था, लेकिन इससे पहले कि यह खेप बिक्री के लिए बाजार में भेजी जाती खुफिया विभाग की टीम ने इसे पकड़ लिया। बताया जाता है कि इससे पूर्व दो सप्ताह में साढ़े तीन टन शहद सिरमौर के दुर्गम इलाकों व बाजारो में भेजा जा चुका है, लेकिन खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित पुलिस प्रशासन को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

इस दौरान विभाग की टीम के साथ साथ जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर यह शहद बरामद किया है। इसके बारे में जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि बरामद शहद के सैंपल जाच के लिए लेबोरेट्री भेजे जाएंगे और रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

एचआरटीसी के महाप्रबंधक परेशन एपी नड्डा ने कहा कि इसमें हमारा कोई पक्ष नहीं, जिसने किया है वह भरेगा। उधर, पूरे मामले की पुष्टि करते हुए गुप्तचर विभाग के डीएसपी राहुल शर्मा ने बताया कि नकली शहद की बरामदगी एचआरटीसी के गोदाम से हुई है ऐसे में विभाग सभी पक्षों की गहनता से जाच कर रहा है। एचआरटीसी के कर्मचारियेा से भी इस बारे में पूछताछ कर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कि मामले में कुछ लोगों की पहचान कर ली गई है और पूरी जांच होने पर ही खुलासा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.