Move to Jagran APP

मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसा है बजट

जागरण संवाददाता, शिमला : माकपा शासित नगर निगम के सदन में महापौर की ओर से जब वित्त वर्ष 2017-18 का बज

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 08:53 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 08:53 PM (IST)
मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसा है बजट
मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसा है बजट

जागरण संवाददाता, शिमला : माकपा शासित नगर निगम के सदन में महापौर की ओर से जब वित्त वर्ष 2017-18 का बजट पेश किया गया तो भाजपा व कांग्रेस पार्षदों ने इसका कड़ा विरोध करते हुए बहिष्कार कर दिया। बीजेपी पार्षदों का कहना है कि नगर निगम शहर की जनता के साथ खिलवाड़ कर रहा है और इसमें शहर की जनता के लिए कुछ भी प्रावधान नहीं किया गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस पार्षद सुशांत कपरेट ने बजट पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह बजट पिछले चार वर्षो के बजट पर ही आधारित है, इसलिए वह इसका विरोध करते हैं। उन्होंने बजट पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि इसमें केंद्र सरकार की योजनाओं को आय दर्शाया गया है, जो कि सरासर गलत है।

------------------------

नगर निगम के बजट में वार्डो में पार्क निर्माण का कोई जिक्र नहीं है, जबकि शहर में ऐसे पार्क बनने चाहिए, जिससे निगम को आय हो। इसके अलावा महिलाओं को बजट में दरकिनार किया गया है। महिलाओं के लिए कम्युनिटी हाल और प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाने चाहिए थे, जिससे महिलाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सके।

-शशि शेखर चिन्नू, पार्षद नाभा वार्ड, कांग्रेस

ग्रीन टैक्स लगाने की जो बात की जा रही है, वे लगता नहीं कि सिरे चढ़ेगी। बीते वर्ष भी नगर निगम के बजट में यह बात कही गई थी, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। लोगों को बेवकूफ बनाया गया है। बुजुर्गो, महिलाओं व युवाओं को बजट में दरकिनार किया गया है।

-सुशांत कपरेट, पार्षद इंजन घर वार्ड, कांग्रेस

बजट में बहुत कमियां हैं, जिसमें हर वर्ग का ख्याल नहीं रखा गया है। वृद्ध आश्रमों के निर्माण व इनके लिए अन्य सुविधा के अलावा बेरोजगार युवकों के लिए कोई राहत नहीं दी गई है। बजट सिर्फ आंकड़ों का मायाजाल है। प्रस्तावित बजट के मुताबिक बीते कई साल से कोई कार्य नहीं हुआ है। बजट सिर्फ मुंगेरी लाल के हसीन सपने जैसा है।

-मनोज कुठियाला, पार्षद वार्ड जाखू, भाजपा

वित्त वर्ष 2016-17 के लिए पेश किया बजट पुराने की ही कार्बन कॉपी है। इसमें सिर्फ केंद्र से संबंधित योजनाओं को ही दर्शाया गया है। पुरानी घोषणाओं को निगम दोहरा रहा है। पार्किंग की इस बजट में जो घोषणा की जा रही है। उसके बारे में सुनते-सुनते थक चुके हैं। ऐसे बजट का कोई लाभ नहीं, जिस पर कार्य ही न हो।

-सुरेंद्र चौहान, पार्षद छोटा शिमला वार्ड, कांग्रेस

नगर निगम द्वारा प्रस्तुत किया गया बजट बिलकुल फेल है। घोषणाओं का पुलिंदा है। बीते बजट में पेश किए गए रोप-वे, टनल बजट भाषण से गायब हैं। महिलाओं व बुजुर्गो को बजट से कोसों दूर कर दिया गया है। वास्तव में बजट में जनता को कुछ नहीं मिला है।

-सरोज ठाकुर, पार्षद रूल्दू भट्टा वार्ड, भाजपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.