Move to Jagran APP

सरकार ने कुछ नहीं दिया, विधायक निधि से हुआ विकास

जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम शिमला के वार्ड फागली में विकास कार्यो के लिए नगर निगम और प्रदेश सर

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 01:02 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 01:02 AM (IST)
सरकार ने कुछ नहीं दिया, विधायक निधि से हुआ विकास
सरकार ने कुछ नहीं दिया, विधायक निधि से हुआ विकास

जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम शिमला के वार्ड फागली में विकास कार्यो के लिए नगर निगम और प्रदेश सरकार का सहयोग न के बराबर ही रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में वार्ड विकास से अछूता रहा और इस दौरान विधायक निधि के अलावा यहां कोई अन्य विकास कार्य नहीं हुए। फागली के पार्षद ख्याल चंद का कहना है कि उन्होंने अपने कार्यकाल में यहां पूरा प्रयास किया कि जनता को हर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं, लेकिन सरकार व नगर निगम ने वार्ड के साथ सौतेला व्यवहार किया है। वार्ड में केवल विधायक सुरेश भारद्वाज के सहयोग से ही विकास कार्य हुए हैं, जिन्होंने विधायक निधि से वार्ड के विकास कार्य में पूरा सहयोग दिया है। इस दौरान उनकी प्राथमिकता क्षेत्र में एंबुलेंस मार्ग थी, लेकिन निजी भूमि होने के कारण यह पूरी नहीं हो सकी, जबकि लालपानी, डाउनडेल में नालों की तटीकरण कार्य भी अधूरा पड़ा हुआ है। यदि सहयोग मिलता तो कार्य को पूर्ण किया जा सकता था।

loksabha election banner

अपने इस कार्यकाल के दौरान पार्षद ने आम आदमी को राहत देने के लिए फागली क्षेत्र में अमृत योजना के तहत पानी के टैंक का निर्माण करवाया, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि वह हमेशा जनता के हित में रहे हैं और आगे भी उनकी सेवा करते रहेंगे।

ये किए कार्य

-रामनगर एमसी क्वाटर कमेटी लाइन को सीवरेज सुविधा से जोड़ा गया।

-डाउनडेल में दो शौचालय का निर्माण किया गया।

-वार्ड में सभी रास्ते पक्के करवाए गए।

-पानी की समस्या दूर करने के लिए फागली में टैंक का निर्माण करवाया जा रहा है।

जो नहीं हुए वादे पूरे

-फागली में पार्किंग का निर्माण नहीं हो पाया। निजी भूमि होने के कारण जगह का अभाव रहा और पार्किंग नहीं बन पाई।

ये कार्य रह गए अधूरे

-फागली से लाल पानी तक एंबुलेंस मार्ग का निर्माण नहीं हो पाया।

-कृष्णानगर और डाउनडेल में नालों का तटीकरण कार्य अधूरा।

-------------------

चुनाव के दौरान किए गए हर वादे को पूरा करने का प्रयास किया है। विधायक सुरेश भारद्वाज ने विधायक निधि से वार्ड के विकास के लिए भरपूर सहयोग किया। सरकार और नगर निगम का सौतेला व्यवहार नहीं होता तो वार्ड का विकास हर बुलंदियों तक पहुंच सकता था, लेकिन फिर भी जनता को हर मूलभूत सुविधा देने का प्रयास किया है।

-ख्याल चंद, पार्षद फागली वार्ड भाजपा।

---------------------

वार्ड में 20 प्रतिशत काम भी नहीं हो पाया है। मूलभूत सुविधाएं ही लोगों को नहीं मिल पाई, जो काम हुए भी हैं वे भी काम चलाऊ ही किए गए हैं। वार्ड में जो रास्ते एक वर्ष पूर्व पक्के किए गए थे, उनकी हालत खराब हो चुकी है। गंदगी वार्ड भर में पसरी हुई है। लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिल पा रहा है, पार्किंग के बिना आज भी लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं।

राकेश कुमार कुक्कू, पूर्व प्रत्याशी कांग्रेस।

-----------------

क्या कहते हैं लोग

क्षेत्र में विकास काफी हुआ है। पानी की दिक्कत सबसे ज्यादा थी, लेकिन पार्षद द्वारा टैंक का निर्माण करवाया जा रहा है, जिससे यह दिक्कत दूर हो जाएगी।

-राजेश भानू।

अभूतपूर्व विकास वार्ड में हुआ है। कुछ कार्य अधूरे पड़े हैं, वे भी पूरे हो जाएं तो विकास नजर आएगा।

-जगजीत बग्गा।

छोटे-मोटे कार्य पार्षद ने किए हैं। जनता को फायदा मिले ऐसा कोई बड़ा काम पार्षद नहीं कर पाए हैं।

-अश्वनी शर्मा।

मैं 35 वर्ष से यहां रह रहा हूं, तब से लेकर आज तक पानी की दिक्कत रही है। इस समस्या को पार्षद हल नहीं कर पाए हैं।

-सलाऊदीखान बाबर।

वार्ड में अच्छा विकास हुआ है। विकास के साथ-साथ लोगों की जरूरतें भी बढ़ती है, ऐसे में विकास तो निरंतर बढ़ता रहना चाहिए। पार्षद द्वारा किए गए कार्य से संतुष्ट हैं।

-मोहित।

विकास के नाम पर कुछ नहीं हुआ है। न तो सफाई व्यवस्था सुदृढ़ पार्षद करवा पाए हैं और न ही रास्तों का निर्माण करवा पाए हैं, जो रास्ते बने भी थे वह भी उखड़ गए हैं।

-जगत राम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.