Move to Jagran APP

विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए मंजूर किए 700 करोड़ रुपये

विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए 700 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दे दी है। विश्र्व बैक हिमाचल प्रदेश सरकार को दो किस्तों में 350-350 करोड़ रुपये प्रदान करेगा।

By Edited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 10:25 AM (IST)
विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए मंजूर किए 700 करोड़ रुपये
विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए मंजूर किए 700 करोड़ रुपये

जेएनएन, शिमला: विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए 700 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दे दी है। नई दिल्ली में विश्र्व बैंक के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस संबंध में मंजूरी प्रदान की गई। आगामी पांच वर्षो के लिए इस परियोजना के तहत लाखों युवाओं को रोजगार देने के साथ प्रदेश में नई क्रांति आएगी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: हिमाचल में संवरेगा पर्यटन, केंद्र ने दिए 100 करोड़ रुपये

नई दिल्ली में हुई बैठक में वॉशिंगटन डीसी से मुख्य रूप से विश्र्व बैक के अधिकारियों ने भाग लिया। हिमाचल प्रदेश वन विभाग के प्रधान सचिव तरुण कपूर भी बैठक में मौजूद थे। विश्र्व बैक हिमाचल प्रदेश सरकार को दो किस्तों में 350-350 करोड़ रुपये प्रदान करेगा। इसके तहत प्रदेश में हरित क्षेत्र को बढ़ाने के साथ पौधरोपण, पौधों के संरक्षण और ईको सर्विस अपनाने पर जोर दिया जाएगा। प्रदेश में पेड़ो के अधीन क्षेत्र को बढ़ाया जाएगा। वन विहार को भी तैयार किया जाएगा। मुख्य रूप से ऐसे पौधो और जड़ी-बूटियों को लगाया जाएगा जो लुप्त होने की कगार पर है।

यह भी पढ़ें: शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद

प्रदेश में पूर्व की जलागम योजना के आधार पर जंगलों और खाली पहाड़ो पर वर्षा जल संचय किया जाएगा। इसके लिए विशेष योजना तैयार की जाएगी। इनके निर्माण से जमीन के नीचे पानी के स्तर को बेहतर करने में मदद मिलेगी और उसका सीधा प्रभाव हरित क्षेत्र के तौर पर होगा। विश्र्व बैंक की टीम जल्द इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए हिमाचल का दौरा करेगी। इस संबंध में विश्र्व बैक की टीम ने मार्च में आने के लिए सहमति दी है। टीम अपने दौरे के दौरान प्रदेश की वर्तमान स्थिति का जायजा लेगी और भविष्य की संभावनाओं को लेकर रूपरेखा तय करेगी।

------------------------

विश्व बैंक ने हिमाचल के लिए 700 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी प्रदान की है। यह राशि पांच वर्षो के दौरान आएगी।-तरुण कपूर, प्रधान सचिव (वन एवं पर्यावरण)

हिमाचल प्रदेश की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें:


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.