Move to Jagran APP

ग्रामीण विकास विभाग में बनेगा तकनीकी विंग

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के लिए केरल, पंजाब और हरियाणा मॉड

By Edited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 01:03 AM (IST)
ग्रामीण विकास विभाग में बनेगा तकनीकी विंग

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के लिए केरल, पंजाब और हरियाणा मॉडल को अपनाने की तैयारी हो रही है। इस मॉडल के तहत गांवों में विकास की गति को तेज करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग में तकनीकी विंग बनाया जाएगा और इस बाबत प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

पंचायती राज और ग्रामीण विकास विकास के तकनीकी कर्मचारियों जैसे जेई व तकनीकी सहायक को इसी विंग में रखा जाएगा जबकि पंचायत सचिवों व सहायकों को पंचायती राज विभाग में ही लाया जाएगा। पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों को इधर-उधर किया जा रहा है। दोनों विभागों के कार्यो में समानता लाने और दिक्कतें दूर करने के लिए कर्मचारियों के विभागों में फेरबदल किया जा रहा है। ग्रामीण विकास विभाग में बनने वाले तकनीकी विंग में तकनीकी कार्यो से जुड़े कर्मचारी आएंगे। जिला परिषद काडर से नियुक्त किए गए तकनीकी स्टाफ को भी ग्रामीण विकास विभाग में लिया जाएगा। पंचायत के कार्यो से सीधे जुड़े लोग पंचायती राज विभाग में होंगे। इस पर दोनों विभाग के अधिकारी कर्मचारी संघों से भी चर्चा की जा रही है।

..........

कुछ पंचायती राज तो और कुछ ग्रामीण विकास विभाग में होंगे

वर्तमान में कुछ पंचायत सचिव ग्रामीण विकास विभाग में हैं और कुछ पंचायती राज विभाग के तहत सेवाएं दे रहे हैं। सरकार ने इनका डाइंग काडर बनाया है। पंचायत सचिव का पद खाली होने पर अब सरकार पंचायत सहायक की नियुक्ति कर रही है। अब तक करीब 450 पंचायत सचिव हैं और वे चाहते हैं कि ग्रामीण विकास में ही रहें, जबकि उनका कार्य पंचायती राज में आता है।

..................

सताने लगी वरिष्ठता की चिंता

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग में चल रही इस प्रक्रिया के तहत कर्मचारियों को वरिष्ठता की चिंता सताने लगी है। जब विभागों में अदला-बदली होगी तो ऐसी स्थिति में उनकी वरिष्ठता का क्या होगा यह सबसे बड़ा सवाल है।

.................

'ग्रामीण विकास विभाग में तकनीकी विंग बनाया जा रहा है और इसे लेकर इन दिनों मंथन चल रहा है। कर्मचारियों के विभागों में फेरबदल होगा। पंचायत सचिव सहायकों को पंचायती राज विभाग में लाया जाएगा जबकि ग्रामीण विकास विभाग में तकनीकी कर्मचारी रहेंगे।'

-अनिल शर्मा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.