Move to Jagran APP

पर्यावरण है तो हम हैं : जस्टिस करोल

जागरण संवाददाता, शिमला : दैनिक जागरण की मुहिम 'मिशन एक करोड़ पौधे' के तहत मंगलवार को टूटीकंडी में पौध

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST)
पर्यावरण है तो हम हैं : जस्टिस करोल

जागरण संवाददाता, शिमला : दैनिक जागरण की मुहिम 'मिशन एक करोड़ पौधे' के तहत मंगलवार को टूटीकंडी में पौधरोपण किया गया। इस मौके पर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजय करोल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। दैनिक जागरण की मुहिम की सराहना करते हुए न्यायाधीश संजय करोल ने भी पौधरोपण किया। इस दौरान 100 पौधे लगाए गए। पौधरोपण में बालूगंज पुलिस थाना के कर्मियों व टैक्सी यूनियन जय माता तारा के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

न्यायाधीश संजय करोल ने कहा कि यह सबसे अतुलनीय मुहिम है। पर्यावरण है तो हम हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए हर नागरिक को आगे आना चाहिए। आज हर नागरिक मौलिक अधिकारों को लेकर सतर्क है लेकिन कोई कर्तव्य की बात नहीं करता है। पर्यावरण के प्रति हमारे कर्तव्य हैं जिन्हें समझना जरूरी है। हिमाचल प्रदेश लीगल अथॉरिटी ने पौधरोपण के लिए पिछले दो साल में साढ़े 12 लाख पौधे लगाए हैं। ये पौधे स्कूली बच्चों के माध्यम से लगाए गए हैं। इस मुहिम में साढ़े छह लाख बच्चों ने हिस्सा लिया। जब बच्चे स्कूल में पौधे लगाएंगे तो उनके प्रति लगाव होगा। वे उन्हें अपना दोस्त महसूस करेंगे। न्यायाधीश ने कहा कि हमने वन विभाग से पौधरोपण से संबंधित पिछले कुछ वर्षो का डाटा मांगा था। जो डाटा दिया गया, उसके मुताबिक पूरे हिमाचल में हर हिस्सा वनों से ढका होना चाहिए लेकिन असल में ऐसा नहीं है। पौधरोपण तो हुआ लेकिन उन्हें सहेजा नहीं गया। पौधरोपण दिखावे के लिए नहीं होना चाहिए। पौधों को सहेजना चाहिए। पर्यावरण को सहेजने के लिए दैनिक जागरण ने अच्छी पहल की है। इस तरह का कार्य करना लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभाता है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हमें जागरूक होना चाहिए। अपने आसपास फैले कूड़े को एकत्रित करके कूड़ादान में फेंकना चाहिए। पर्यावरण को प्रभावित करने वाली वस्तुओं से परहेज करना चाहिए।

पर्यटकों को खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए कहें टैक्सी चालक

दैनिक जागरण की मुहिम में हिस्सा लेने पहुंचे टैक्सी यूनियनों के चालकों का न्यायाधीश संजय करोल ने विशेष आह्वान करते हुए कहा कि पर्यटकों को खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए कहा जाए। कूड़े को अपनी गाड़ी में एक बैग में एकत्रित करके रखें। जब कूड़ादान दिखे तो उसमें कूड़े को फेंकें। पर्यटक लाखों की तादाद में हिमाचल आते हैं। ऐसे में प्रत्यक्ष रूप से चालक ही पर्यटकों से जुड़े हैं। हिमाचल को स्वच्छ बनाने के लिए चालक अहम भूमिका निभा सकते हैं। पौधरोपण में दैनिक जागरण की राज्य संपादक डॉ. रचना गुप्ता भी मौजूद रहीं। इसके अलावा हाईकोर्ट के अधिवक्ता राजेंद्र डोगरा, अधिवक्ता नरेंद्र ठाकुर, अधिवक्ता राजेश व अधिवक्ता अजय चौहान ने भी पौधरोपण किया।

ये रहे मौजूद

इस मुहिम में बालूगंज पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मियों ने विशेष सहायता की। पौधरापण में सहयोग करने में पुलिस कर्मी पिछले दो दिन से तैयारियों में लगे हुए थे। इस मौके पर बालूगंज पुलिस थाना के एसएचओ संजीव कुमार, एएसआइ शिव कुमार, एएसआइ भगत राम, एएसआइ प्रताप, हेड कांस्टेवल मान सिंह, प्रकाश चंद, करण कुमार, लोकेंद्र,अनिल कुमार, रमेश, कृष्ण व रवि मौजूद रहे। वहीं, टैक्सी यूनियन जय मां तारा देवी, फ्रेंड्स, टैक्सी मैक्सी ऑपरेटर यूनियन टूटीकंडी, सोनू ठाकुर, चौहान प्रकाश, अनिल, देशराज, संजीव, संजीव धीमान, राकेश, अनित तनंवर व अजीत मौजूद रहे।

पौधरोपण करना अनिवार्य बनना चाहिए। हर व्यक्ति को जीवन में एक पौधा लगाना चाहिए ताकि पर्यावरण के प्रति हम अपना योगदान दे सकें।

संजीव कुमार, एसएचओ, बालूगंज थाना

दैनिक जागरण का प्रयास अच्छा है। हमें भी इस मुहिम का हिस्सा बनने का मौका मिला। हम सभी पर्यावरण के संतुलित होने की वजह से जीवित हैं। ऐसे में पर्यावरण को सहेजें।

राजेश, अधिवक्ता

पर्यावरण को सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है। पौधे लगाकर उसे विकसित करें। वनों से परिस्थिति तंत्र मजबूत होता है। दैनिक जागरण मुहिम ने तारीफ के काबिल कार्य किया है।

नरेंद्र ठाकुर, अधिवक्ता

आज विकास केवल उद्योगों का नहीं होना चाहिए बल्कि पौधों का विकास करना ही असली मकसद है। पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाले कार्यो को रोकना चाहिए। पर्यावरण प्रेमी कार्य होने चाहिए जिनमें पौधरोपण अहम हिस्सा है।

अजय चौहान, अधिवक्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.