Move to Jagran APP

एचआरटीसी में चालक बनने के लिए चार बार होगा टेस्ट

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस का चालक बनने के लिए अब उम्मीदवारों को च

By Edited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST)
एचआरटीसी में चालक बनने
के लिए चार बार होगा टेस्ट

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस का चालक बनने के लिए अब उम्मीदवारों को चार बार टेस्ट देना होगा। जो उम्मीदवार चार बार होने वाले टेस्ट में मेरिट पर आएंगे, उन्हें ही निगम की बस चलाने को दी जाएगी। इस तरह की व्यवस्था एचआरटीसी की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को सुरक्षित यात्रा प्रदान करने के लिए की गई है। प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों में हर वर्ष एक हजार से अधिक लोग मौत का शिकार होते हैं।

loksabha election banner

एचआरटीसी में चालक के 300 पदों को अनुबंध आधार पर भरा जा रहा है। इन पदों के लिए जनजातीय क्षेत्रों को छोड़कर बाकी के लिए 28 जुलाई अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। जनजातीय क्षेत्रों के उम्मीदवार 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। अभी तक करीब तीन हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं। चालकों की भर्ती के लिए दो बार ड्राइविंग टेस्ट व दो बार साक्षात्कार देना होगा। पहले दो टेस्ट डिवीजन स्तर पर होंगे। प्रदेश के चार डिवीजनों में शिमला, मंडी, हमीरपुर व धर्मशाला में ये टेस्ट होंगे। सबसे पहले उम्मीदवारों के लाइसेंस व अन्य दस्तावेजों की जांच होगी और उसके बाद ड्राइविंग टेस्ट होगा। ड्राइविंग टेस्ट को पास करने वाले का साक्षात्कार होगा जिसमें उससे मोटर वाहन अधिनियम सहित सड़क के साइन बोर्ड आदि के संबंध में पूछा जाएगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले दो टेस्टों के लिए भेजा जाएगा।

तारादेवी में होगा अंतिम टेस्ट

एचआरटीसी के चालक पदों के लिए अंतिम टेस्ट शिमला के तारादेवी में होगा। वहां एचआरटीसी के चारों डिवीजन से पास कर भेजे गए उम्मीदवारों को दो टेस्ट देने होंगे। अंतिम टेस्ट में फिर ड्राइविंग टेस्ट लिया जाएगा और जो उसमें पास होंगे, उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार व ड्राइविंग टेस्ट में मेरिट में आने वालों को नियुक्त किया जाएगा।

ड्राइविंग टेस्ट पहली अगस्त से

चालकों के पदों के लिए पहली अगस्त से डिवीजन स्तर पर ड्राइविंग टेस्ट होंगे। ड्राइविंग टेस्ट व साक्षात्कार करीब दस दिन तक चलेंगे और उसके बाद परिणाम घोषित होगा। चालकों को अनुबंध आधार पर 6000 जमा 1200 रुपये भत्ता प्रदान किया जाएग। इसके अलावा ओवर टाइम व नाइट ड्यूटी का अलग से वेतन रहेगा।

निगम में 300 पदों के लिए पहली अगस्त से ड्राइविंग टेस्ट व साक्षात्कार होंगे।

-मस्त राम भारद्वाज, कार्यकारी निदेशक, एचआरटीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.