Move to Jagran APP

बेल्डिंग से शॉट सर्किट, मकान में आग

जागरण संवाददाता, शिमला : कुसुम्पटी से सटे विकासनगर क्षेत्र में बुधवार दोपहर करीब तीन बजे एसबीआइ के न

By Edited By: Published: Thu, 21 Apr 2016 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 21 Apr 2016 01:01 AM (IST)
बेल्डिंग से शॉट सर्किट, मकान में आग

जागरण संवाददाता, शिमला : कुसुम्पटी से सटे विकासनगर क्षेत्र में बुधवार दोपहर करीब तीन बजे एसबीआइ के नजदीक लोक सेवा आयोग के उप सचिव त्रिलोक के मकान के टॉप फ्लोर में अचानक आग भड़क गई। आग के एकाएक तेज होने से हड़कंप मच गया। आग इतनी तेज थी कि इसे काबू करने में फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों को बुलाना पड़ा। हादसे में करीब 10 लाख रुपये की संपत्ति के नुकसान का अनुमान है।

loksabha election banner

आग लगने का कारण शॉट सर्किट बताया जा रहा है। मकान में अधिकांश लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है। इस कारण आग काफी तेजी से भड़की। डायनिंग रूम, सौफा सैट, प्लाई बोर्ड व अन्य सामान जलकर राख हो गया। घर पर बेल्डिंग का काम चल रहा था। इस दौरान शॉट सर्किट हुआ।

..जैसे बगीचे में पानी दे रहे था अग्निश्मन दल

-घर तक पहुंच नहीं पाई अग्निशमन विभाग की गाड़ियां

-नहीं चल पा रहे थे आग बुझाने के उपकरण

फायर बिग्रेड की सभी मॉक ड्रिल बुधवार को विकासनगर अग्निकांड के आगे फेल हो गई। अग्निश्मन विभाग के कर्मचारी घरेलू पानी की पाइप के सहारे आग पर काबू पाने में जुटे हुए थे। अग्निशमन विभाग के दल को ऐसा करते देख ऐसा लग रहा था कि कहीं वे बगीचे में पानी दे रहे हों।

अग्निशमन विभाग की गाड़ियां घर तक पहुंच ही नहीं पाई। अग्निश्मन विभाग के आग बुझाने के उपकरण थे, वे भी चल नहीं पा रहे थे। अगर स्थानीय लोगों ने एकजुटता दिखाते हुए आग को बुझाने का प्रयास न किया होता तो शायद कई घरों को आग अपनी चपेट में ले लेती। अग्निश्मन विभाग की लापरवाही और आधुनिक उपकरणों के अभाव के कारण लाखों रुपये का नुकसान हुआ। अगर विभाग की गाड़ियों की पाइप घर तक पहुंच जाती तो शायद लाखों का नुकसान नहीं होता। अग्निश्मन विभाग अग्निश्मन सप्माह मना रहा है। शहर के लोगों को विभाग जागरूक कर रहा है। साथ ही साथ अपने उपकरणों के संबंध में जानकारी दे रहा है मगर तंग गलियों और सटे घरों तक विभाग की गाड़ियां नहीं पहुंच पा रही हैं।

स्थानीय लोगों ने दिखाया दम

विकासनगर में जब आग्निकांड भयानक रूप में बदल गया तो स्थानीय युवकों व लोगों ने मिलकर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। किसी ने रसोई से पानी एकत्रित कर लाया तो किसी ने अपने घर की पानी की टंकी खाली कर डाली। कोई बाल्टी से पानी फेंकने लगा तो कोई कैनियों से। पड़ोसी भी आग को बुझाने में लगे थे। लोगों के घरों में पीने के लिए पानी नहीं बचा मगर आग को उन्होंने दो घंटे की मशक्कत के बाद बुझा डाला।

विकासनगर में 10 मिनट बाद पहुचे अग्निशमन वाहन

विकासनगर में आग की सूचना मिलते ही दमकल विभाग के कर्मचारी गाड़ियों को लेकर मौके पर चले गए थे। इसके बावजूद विकासनगर में अवैध रूप से सड़कों पर खड़ी गाड़ियों के कारण अग्निशमन वाहन जाम में फंस गया। इस कारण दमकल विभाग की गाड़िया लगभग 10 मिनट बाद मौके पर पहुची।

इससे पहले यहां लगी आग

शिमला में इससे पहले गत नौ जनवरी को लोअर बाजार में आग लगी थी। लोअर बाजार में तीन दुकानें जलकर राख हुई थीं व दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हुए थे। वहीं, न्यू शिमला में भी आग लगने से साहित्यकार सरोज विशिष्ट की मौत हुई थी। इसके अलावा पिछले साल माल रोड के समीप एजी ऑफिस में आग लगी थी जिसमें काफी नुकसान हुआ था।

छानबीन कर रही पुलिस

राजधानी शिमला में दो जगह आग लगने के मामले सामने आए हैं। आग लगने का कारण शॉट सर्किट लग रहा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

डीडब्ल्यू नेगी, पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.