Move to Jagran APP

प्रदेश विवि में अब एमएससी के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश विश्वविद्यालय में एमएससी करने के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा

By Edited By: Published: Mon, 28 Dec 2015 08:37 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2015 08:37 PM (IST)
प्रदेश विवि में अब एमएससी के लिए होगी प्रवेश परीक्षा

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश विश्वविद्यालय में एमएससी करने के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा के अंकों की मेरिट के मुताबिक ही प्रवेश मिलेगा। इससे पहले स्नातक कक्षाओं के अंकों के आधार पर एमएससी में प्रवेश दिया जाता रहा है। विवि के भूगोल विभाग ने प्रवेश प्रक्रिया के लिए सारी प्रक्रियाएं पूरी करते हुए कुलपति को भेज दी है। अब भूगोल विषय के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा। अभी तक इस विषय में मेरिट के आधार पर छात्रों को प्रवेश मिलता था मगर अब इसमें बदलाव किया गया है। मंजूरी मिलने के बाद नए सत्र में जून माह में ज्योग्राफी विषय की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रदेश विवि के शैक्षणिक विभाग की ओर से इसका प्रारूप तैयार कर दिया गया है। ऐसे में जून में अब ज्योग्राफी विषय में छात्रों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इससे पहले पीजी कक्षाओं में अन्य विषयों की तरह ही भूगोल विषय की परीक्षा एमए की तर्ज पर करवाई जाती थी। इसमें स्नातक स्तर पर प्राप्त अंकों के मुताबिक छात्रों की मेरिट तैयार की जाती थी। अब इस परीक्षा में बदलाव किया गया है। हालांकि पिछले वर्ष भी विवि प्रशासन इसमें बदलाव करना चाहता था मगर उस समय स्टाफ की कमी के चलते इसका प्रारूप तैयार नहीं हो पाया था। मेरिट आधार छात्र अभी ज्योग्राफी एमए की पढ़ाई कर रहे थे। मगर अब इसकी फेक्लटी में भी बदलाव किया गया है। इसमें ज्योग्राफी के लिए फिजिकल साइस फेक्लटी तय की गई है जबकि पहले इसकी फैक्लटी सोशल साइस थी। भूगोल विभाग की ओर से ही फैक्लटी का नाम बदले जाने के बाद इसके लिए प्रवेश परीक्षा करवाए जाने का सुझाव दिया गया था, जिसे नए सत्र से लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

भूगोल विषय के लिए 30 सीटें

भूगोल विषय के लिए 30 सीटे रखी गई है, इसके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जानी है। इसमें 25 सब्सिडाइज्ड और पांच नॉन सब्सिडाइज्ड सीटे तय की गई हैं। परीक्षा के लिए भूगोल विभाग ही पेपर सेट करेगा। इसमें ज्योग्राफी और सामाजिक विज्ञान से जूड़े विषयों पर से जूडे़ सवालों पर पेपर सैट किया जाएगा। जबकि इससे पहले स्नातक स्तर पर 45 फीसदी विषय के साथ छात्रों को मेरिट आधार पर प्रवेश दिया जाता था। मगर अब प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। प्रदेश विवि के शैक्षणिक विभाग द्वारा नौ जून को प्रवेश परीक्षा की तय की गई है। इसमें सामान्य वर्ग के लिए प्रवेश परीक्षा फीस 700 रुपये जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के लिए 350 रुपये परीक्षा फीस तय की गई है।

प्रवेश प्रक्रिया करवाने की प्रक्रिया चली है। जैसे ही मंजूरी मिलेगी इसे शुरू कर दिया जाएगा।

प्रो देवदत शर्मा

विभागाध्यक्ष, भूगोल विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.