PreviousNextPreviousNext

नेता जी तोल मोल के बोलिएगा

Publish Date:Saturday,Mar 22,2014 08:20:58 PM | Updated Date:Saturday,Mar 22,2014 08:20:04 PM

राज्य ब्यूरो, शिमला : लोकसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियों को चुनाव प्रचार करते समय व्यक्ति विशेष पर अपशब्द या व्यक्तिगत आरोपों को लगाने से बचना होगा। भाषण के दौरान या जनसभाओं को संबोधित करते समय कोई भी व्यक्ति दूसरे पर व्यक्तिगत छींटाकशी नहीं करेगा। चुनाव प्रचार के दौरान कोई ऐसा करते हुए पाया गया या चुनाव विभाग के सामने आया कि एक पार्टी के नेता दूसरे पार्टी के नेता को व्यक्तिगत टारगेट कर रहा है तो चुनाव विभाग उस पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज करेगा।

इसके अलावा कोई भी पार्टी या प्रत्याशी किसी जाति व धर्म संप्रदाय के खिलाफ अपशब्दों को इस्तेमाल नहीं करेगा। इस बाबत चुनाव विभाग ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। चुनाव विभाग का मानना है कि प्रदेश में राजनीतिक पार्टियों द्वारा रैलियां व जनसभाओं को आयोजित करने का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव-प्रचार के लिए कमर कस दी है तथा रैलियों व जनसभाओं के लिए कार्यक्रम भी तय कर दिए हैं। जनसभाओं और रैलियों को सफल बनाने के लिए राजनीतिक पार्टियों ने एजेंडे भी तय कर दिए हैं। इस दौरान राजनेताओं की जुबान पर लगाम लगाने के लिए चुनाव विभाग ने सभी को जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं कि वह ऐसे किसी भी शब्दों को इस्तेमाल में न लाएं जिससे दूसरों की भावनाएं आहत हों व उन्हें ठेस पहुंचे। राजनेताओं को भाषण में तोल-मोल के बोलना होगा ताकि आचार संहिता का पालन हो सके।

''लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में राजनीतिक पार्टियों ने रैलियों व जनसभाओं का दौर शुरू कर दिया है। ऐसे में सभी पार्टी के नेताओं को कह दिया है कि वह ऐसे किसी भी शब्दों को इस्तेमाल में न लाएं जो दूसरों को ठेस पहुंचाने वाली हों।''

नरेंद्र चौहान, मुख्य चुनाव अधिकारी चुनाव विभाग हिमाचल प्रदेश

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Web Title:

(Hindi news from Dainik Jagran, newsstate Desk)

भाजपा देश के लिए खतरा : वीरभद्रकुसुम्पटी में सीपीआइएम ने बनाई रणनीति

प्रतिक्रिया दें

English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें



Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

    यह भी देखें

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close
      जी का जंजाल बनी 4जी
      जी का जंजाल बनी 4जी
      वाहेगुरु जी का खालसा, वाहेगुरु जी की फतेह