Move to Jagran APP

राष्ट्रपति को परोसी जाएगी मंडयाली धाम

जागरण संवाददाता, मंडी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कमांद के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 04:01 AM (IST)
राष्ट्रपति को परोसी जाएगी मंडयाली धाम

जागरण संवाददाता, मंडी : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कमांद के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व अन्य मेहमानों को दोपहर के भोजन में मंडयाली धाम परोसी जाएगी। इसमें मंडी की प्रसिद्ध सेपू बड़ी, बदाणा व धुली दाल प्रमुख व्यंजनों में रहेगी। आइआइटी प्रबंधन ने खानपान की व्यवस्था का जिम्मा प्रदेश के पर्यटन विभाग को सौंपा है।

loksabha election banner

15 मार्च को होने वाले दूसरे दीक्षांत समारोह के लिए आइआइटी प्रबंधन को राष्ट्रपति भवन की तरफ से सवा घंटे का समय मिला है। दीक्षांत समारोह का पूरा कार्यक्रम डेढ़ घंटे का है। आइआइटी प्रबंधन ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन से पत्राचार कर डेढ़ घंटे का समय मांगा है। दीक्षांत समारोह में मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी भी भाग लेंगी। बजट सत्र के चलते पहले उनका समारोह में भाग लेना तय नहीं था। मानव संसाधन मंत्रालय ने बुधवार को आइआइटी प्रबंधन को स्मृति ईरानी के कार्यक्रम के अवगत करवा दिया है। दीक्षांत समारोह में प्रदेश के कार्यवाहक राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व आइआइटी कमांद के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष पदमश्री एम नटराजन सहित कई लोग भाग लेंगे। आइआइटी कमांद का पहला दीक्षांत समारोह मंडी कॉलेज के परिसर में हुआ था। मंडी कॉलेज से आइआइटी का लगभग पूरा परिसर कमांद शिफ्ट हो चुका है इसलिए दूसरा दीक्षांत समारोह कमांद में ही आयोजित किया जा रहा है। दीक्षांत में 120 प्रशिक्षुओं को डिग्री, पीएचडी की उपाधि व स्वर्ण पदक दिए जाएंगे। 80 प्रशिक्षुओं की समारोह में भाग लेने की सहमति आइआइटी प्रबंधन के पास पहुंच चुकी है।

--------

मंडी-कमांद सड़क बन सकती है बाधा

राष्ट्रपति 15 मार्च को चंडीगढ़ से हेलीकॉप्टर से मंडी आएंगे। उनका हेलीकॉप्टर पड्डल मैदान में उतरेगा। यहां से वह सड़क मार्ग से कमांद जाएंगे। कमांद पहुंचने में करीब 30 मिनट का समय लगेगा। बारिश से मंडी कमांद मार्ग की हालत दयनीय है, जबकि राष्ट्रपति दौरे को महज 10 दिन बाकि रह गए हैं। सड़क की दयनीय हालत ने आइआइटी प्रबंधन की चिंता बढ़ा दी है। राष्ट्रपति भवन की एक टीम शीघ्र ही सड़क का निरीक्षण करेगी। अगर सड़क की हालत नहीं सुधरी तो राष्ट्रपति का दौरा खटाई में भी पड़ सकता है।

-----------

तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप

दीक्षांत समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व अन्य मेहमानों को मंडयाली धाम सहित कई अन्य व्यंजन परोसे जाएंगे। पर्यटन विभाग को खानपान का जिम्मा सौंपा गया है। मंडी कमांद सड़क सबसे बड़ी चिंता का कारण बनी हुई है।

-मोहम्मद शकील, रजिस्ट्रार, आइआइटी कमांद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.