Move to Jagran APP

पहले टैक्स दो फिर मिलेगा अनापत्ति प्रमाणपत्र

काकू चौहान, मंडी हाउस टैक्स जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं को अब नगर परिषद एनओसी नहीं देगी। टैक्स की

By Edited By: Published: Wed, 29 Oct 2014 08:19 PM (IST)Updated: Wed, 29 Oct 2014 08:19 PM (IST)
पहले टैक्स दो फिर मिलेगा अनापत्ति प्रमाणपत्र

काकू चौहान, मंडी

loksabha election banner

हाउस टैक्स जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं को अब नगर परिषद एनओसी नहीं देगी। टैक्स की उगाही के लिए नगर परिषद ने यह निर्णय लिया है। अगर किसी को बिजली, पानी, मकान, दुकान निर्माण या अन्य कार्य के लिए एनओसी लेनी है तो पहले उसे बकाया हाउस टैक्स जमा करवाना होगा।

हाउस टैक्स ब्रांच से क्लीयरेंस सर्टिफि केट मिलने के बाद ही नगर परिषद एनओसी जारी होगी। इससे नगर परिषद के लाखों रुपये पर कुंडली जमाए बैठे उपभोक्ताओं पर शिकंजा कसेगा। मंडी में नगर परिषद की ओर से एक करोड़ 20 लाख रुपये सालाना हाउस टैक्स वसूला जाता है लेकिन कुछ उपभोक्ता लंबे समय से हाउस टैक्स जमा नहीं करवा रहे हैं। इससे नप के उपभोक्ताओं के पास करीब 90 लाख रुपये फंसे हुए हैं। हालांकि नगर परिषद की ओर से कई बार उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किए गए, लेकिन उपभोक्ता हाउस टैक्स भरने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। अब नगर परिषद ने ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्ती से निपटने का मन बना लिया है।

....................

टैक्स न देने वालों पर होगी कार्रवाई

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी अजय पराशर ने बताया कि जब तक उपभोक्ता हाउस टैक्स नहीं भरेंगे उन्हें किसी प्रकार की एनओसी जारी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने हाउस टैक्स जमा नहीं करवाया है उन्हें नोटिस दिए गए हैं। जल्द टैक्स जमा न करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

................

कई सालों से नहीं दे रहे टैक्स

शहर में नगर परिषद के 13 वार्ड हैं। यहां पर सालाना एक करोड़ 20 लाख रुपये हाउस टैक्स जमा होता है लेकिन कुछ उपभोक्ता पिछले करीब चार से पांच साल से हाउस टैक्स नहीं भर रहे हैं। इसके चलते एक एक उपभोक्ता के पास नप के लाखों रुपये फंसे हुए हैं।

...............

अब तक 30 लाख वसूले

अब तक नगर परिषद ने करीब 30 लाख रुपये के हाउस टैक्स की रिकवरी की है। इसके अलावा 31 जनवरी तक रिकवरी करने का लक्ष्य रखा है। इस बाबत उपभोक्ताओं को नोटिस दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.