Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन जारी होंगे जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 01:00 AM (IST)
अब ऑनलाइन जारी होंगे जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र

राकेश राणा, मंडी

prime article banner

प्रदेश की सभी नगर परिषदों में जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र ऑनलाइन यानी कंप्यूटर के माध्यम से ही जारी किए जाएंगे। इसके लिए शहरी विकास निदेशालय ने एक सॉफ्टवेयर बनाया है। इसके माध्यम से जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे। यह सॉफ्टवेयर प्रदेश भर की नगर परिषदों में प्रयोग में लाया जाएगा। जन्म व मृत्यु का लेखा जोखा सॉफ्टवेयर में फीड होने की सूरत में बाद इन दोनों के संबंध में एकदम जानकारी उपलब्ध रहेगी। सॉफ्टवेयर के माध्यम से रजिस्टरों में दर्ज किए जा रहे मृत्यु व जन्म संबंधी रिकार्ड का भी झंझट समाप्त होगा। रजिस्टरों में कई बार दर्ज किए गए रिकार्ड के न मिलने के सूरत पर भी लोगों के लिए आफत बन जाती थी मगर अब सॉफ्टवेयर के माध्यम से मात्र एक क्लिक पर ही सब कुछ उपलब्ध होगा। इस पहल से सभी नगर परिषदें हाईटेक होंगी। इन दिनों सॉफ्टवेयर के टेस्टिंग का कार्य चला हुआ है ताकि उपयोग के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। टेस्टिंग में सफलता मिलने के बाद सभी नगर परिषदों में यह सॉफ्टवेयर दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर के माध्यम से निकाले गए जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र का रिकार्ड भी दर्ज होता रहेगा। वहीं, गलत प्रमाणपत्र जारी होने बारे में त्रुटियों पर भी लगाम लगेगा।

ज्ञात रहे कि पूर्व में कई बार जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र को लेकर कई बड़ी गलतियां सामने आ चुकी हैं। सॉफ्टवेयर के माध्यम से साफ व सही तिथि ही प्रमाणपत्र में अंकित होगी। उधर, नगर परिषद मंडी को भी पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है। इसके लिए नगर परिषद में सारा काम कंप्यूटर में ही किए जाने की योजना बनाई जा रही है ताकि फाइलों के ढेर भी कम हो सके। नगर परिषद मंडी में कंप्यूटर पहले से ही स्थापित किए गए हैं जबकि अब इन पर सुचारू रूप से काम किया जाना है। इससे किए गए काम का रिकार्ड भी कंप्यूटर में सुरक्षित रहेगी।

---------------------

सॉफ्टवेयर से कार्य में आएगी दक्षता

शहरी विकास निदेशालय द्वारा जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए विशेष सॉफ्टवेयर बनाया जा रहा है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से नगर परिषद के कार्य में दक्षता आएगी।

अजय पराशर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद मंडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK