Move to Jagran APP

घाटी में बढ़ रहा चरस का कारोबार

द¨वद्र ठाकुर, कुल्लू देवभूमि कुल्लू में चरस का काला कारोबार बढ़ता जा रहा है। जिला में वर्ष 2017 श

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 09:34 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 09:34 PM (IST)
घाटी में बढ़ रहा चरस का कारोबार
घाटी में बढ़ रहा चरस का कारोबार

द¨वद्र ठाकुर, कुल्लू

loksabha election banner

देवभूमि कुल्लू में चरस का काला कारोबार बढ़ता जा रहा है। जिला में वर्ष 2017 शुरू होने के तीन महीनों में 38.284 किलोग्राम चरस पुलिस ने बरामद की है, जिसमें 42 व्यक्तियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, इनमें तीन विदेशी है। पुलिस ने इन दिनों चरस माफिया के लिए एक बड़ा अभियान छेड़ा है। आंकड़े देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रदेश में चरस का कारोबार किस हद तक बढ़ रहा है। देवभूमि कुल्लू में अभी भी इतने भोले भाले लोग रहते हैं जिन्हें चरस के बड़े तस्कर चंद पैसों का लालच देकर काले धंधे में शामिल कर रहे हैं। राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में किए जा रहे इस धंधे को नष्ट करना पुलिस के लिए टेढ़ी खीर ही साबित हो रहा है और बरसों से अपनी जड़ें जमाकर बैठे ड्रग माफिया को खत्म करना राज्य सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। कुल्लू के मलाणा में तो हालैंड की हाइब्रीड चरस का उत्पादन करने की सूचनाएं हैं। जिला के 184 गांव में नशे का सामान तैयार होता है। मलाणा की चरस की डिमांड विश्व बाजार में सबसे अधिक है। मलाणा के बाद अब मणिकर्ण क्षेत्र भी चरस के लिए विख्यात है। साथ ही कुल्लू, चंबा, कांगड़ा, मंडी शिमला, बिलासपुर में चरस की खेती व तस्करी का धंधा साल दर साल बढ़ रहा है।

एनसीबी की नजर भी कुल्लू पर :

दिल्ली में 28 किलो चरस के साथ एनसीबी टीम ने कुल्लू के सैंज के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसके बाद एनसीबी टीम अब यहां भी दबिश देने जा रही है। सूत्रों के अनुसार एनसीबी उक्त व्यक्ति से कड़ी पूछताछ कर रही है, जिससे कुल्लू में अन्य गिरोह का पर्दाफाश हो सकता है। जिला कुल्लू में अभी कई ऐसे सरगना है, जो किलो के हिसाब से चरस तस्करी कर रहे हैं।

चरस के कारोबार पर पुलिस की पैनी नजर है, जगह जगह पर रोजाना दबिश दी जा रही है और इस कारोबार को खत्म करने के लिए कुल्लू पुलिस हर कोशिश कर रही है। तीन माह में अभी तक 38.284 किलोग्राम चरस बरामद की है, अभी अभियान जारी है।

---एनएस नेगी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुल्लू

वर्ष 2017 में तीन महिनों में चरस का आंकडा

जनवरी चरस 7.545 किलोग्राम

फरवरी चरस 20.2531 किलोग्राम

हेरोइन 1.569 किलोग्राम

मार्च चरस 10.486 किलोग्राम

हेरोइन 0.064 किलोग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.