Move to Jagran APP

वाई-फाई के साथ लीजिए कॉफी का मजा

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 01:03 AM (IST)
वाई-फाई के साथ लीजिए कॉफी का मजा

शालिनी रॉय, कुल्लू

loksabha election banner

देर से ही कुल्लू पुस्तकालय भवन की हालत सुधरने लगी है। उपायुक्त राकेश कंवर के प्रयासों से न केवल जिला पुस्तकाल भवन के मरम्मत कार्य को अंजाम दिया जा रहा बल्कि इसे सुविधाओं से भी लैस किया जा रहा है। जिला प्रशासन इस भवन का अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव से पूर्व मरम्मत कार्य पूर्ण करने व नई सुविधाओं का मुख्यमंत्री के हाथों शुभारंभ करवाने के लिए तत्परता से जुटा हुआ है।

जिला पुस्तकालय भवन के भीतर अनेकों सुविधाएं होंगी। इनका लाभ बच्चे से लेकर बड़े ले सकेंगे। भवन में बच्चों के लिए अलग से सेक्शन होगा। इसमें बच्चों की रुचि की हर किताबें होगी। साथ ही बैठने के लिए भूमि आसन होगा, जहां पर आसानी से चित्रकला का शौक रखने वाले बच्चे पेंटिंग भी बना सकेंगे। भवन में चार कंप्यूटर भी स्थापित किए जा रहे हैं। यह जिला पुस्तकालय भवन वाई-फाई की सुविधा से लैस होगा। यहां लैपटॉप लेकर आने वालों को इस सुविधा का निशुल्क लाभ मिलेगा। इसी के साथ डिजिटल लाइब्रेरी यहां रहेगी। पांच लाख किताबें अब एक साथ जिला पुस्तकालय में पढ़ने को मिलेंगी। पुस्तकाल में किताबें बेचने का प्रावधान रहेगा। भवन में एक छोटा क्रांफ्रेंस हाल होगा, जिसका बैठक के आयोजन के लिए कोई भी लाभ ले सकता है। पुस्तकाल भवन में कॉफी हाउस की भी सुविधा होगी।

भवन में क्या थी खामियां

जिला पुस्तकालय भवन खस्ताहाल था। किताबों की कमी थी और बैठने की सुविधा भी न के बराबर थी। यही नहीं शौचालय की हालत इतनी खस्ता थी कोई भी इनका उपयोग नहीं करता था। पुस्तकाल भवन की छत भी इतनी पुरानी हो चुकी थी। बारिश में छत टपकती थी और भवन की भीतर पानी आ जाता था।

------------------------

पांच लाख किताबें जिला पुस्तकालय भवन में पढ़ने के लिए मिलेंगी और साथ ही वाई-फाई की सुविधा भी रहेगी। पुस्तकालय भवन में मौजूद कमियों को दूर कर बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पुस्तकालय में बच्चों की सुविधा का खास ध्यान रखा गया है।

उपायुक्त कुल्लू, राकेश कंवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.