Move to Jagran APP

घाटी की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे बर्फ से लदे पहाड़

हिमाचल में मौसम खुलने के बाद गुलाबा, सोलंगनाला और अंजनी महादेव में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 02:59 PM (IST)
घाटी की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे बर्फ से लदे पहाड़
घाटी की खूबसूरती को चार चांद लगा रहे बर्फ से लदे पहाड़

मनाली, जागरण संवाददाता। हिमाचल में मौसम खुलते ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलाबा, सोलंगनाला और अंजनीमहादेव में पर्यटकों की आदम बढ़ गई है। रोहतांग दर्रा बर्फ की मोटी परत से लकदक हो गया है। रोहतांग के दीदार अब सैलानी अगले साल ही कर पाएंगे। रोहतांग में इस समय तीन फुट से अधिक बर्फ की मोटी चादर बिछ गई है। रोहतांग दर्रे सहित आसपास के सभी पर्यटन स्थल बर्फ की चांदी से चमक उठे हैं। बर्फ से लदे पहाड़ घाटी की खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं। सैलानी इन दिनों बर्फ से लकदक गुलाबा की बादियों सहित सोलंगनाला व अंजनी महादेव में बर्फ के साथ अठखेलियां करने का खूब आनंद ले रहे हैं।

loksabha election banner

पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि मौसम खुलने के बाद पर्यटकों ने कुल्लू-मनाली का रुख कर लिया है। इन दिनों सोलंगनाला, गुलाबा समेत अन्य स्थलों पर सैलानी बर्फ में खेलने का जमकर आनंद ले रहे हैं। मौसम खुलते ही पर्यटक बर्फ में साहसिक खेलों का भी लुत्फ उठा रहे हैं। इन दिनों सोलंगनाला में पैराग्लाइडिंग, स्की, स्नो स्कूटर और यॉक पर बर्फ की वादियों में घूमने का खूब आनंद ले रहे हैं। रविवार को पर्यटन स्थल गुलाबा में लगभग 400 पर्यटक वाहनों ने दस्तक दी। सैलानियों ने यहां पर बर्फ की चांदी का भरपूर आनंद उठाया। सैलानी गुलाबा के बाद सोलन का भी रुख कर रहे हैं।

सोलंगनाला की ढलानों में भी बर्फ से अठखेलियां करने के लिए सैकड़ों पर्यटक उमड़ पड़े। सोलंगनाला में पर्यटन कारोबार करने वाले पूर्ण चंद, रोशन लाल, प्रेम चंद और रूप चन्द ने बताया कि मौसम खुलने के बाद गुलाबा, सोलंगनाला और अंजनी महादेव में पर्यटकों की आमद बढ़ गई है। उन्होंने बताया कि मौसम खुलने से सभी पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने बताया कि बर्फबारी के बाद कुल्लू-मनाली के पर्यटन कारोबार में उछाल आया है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले दिनों में कारोबार में और वृद्धि होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.