Move to Jagran APP

पंजाहड़ा, बरसवाला व डाहला में पेयजल संकट

संवाद सूत्र, राजा का तालाब : सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल राजा का तालाब की धनेटी-गारला सि

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 07:24 PM (IST)
पंजाहड़ा, बरसवाला व डाहला में पेयजल संकट
पंजाहड़ा, बरसवाला व डाहला में पेयजल संकट

संवाद सूत्र, राजा का तालाब : सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उपमंडल राजा का तालाब की धनेटी-गारला सिंचाई योजना के तहत पंजाहड़ा, बरसवाला व डाहला के बाशिंदे पेयजल के लिए तरस गए हैं। अब आक्रोशित लोगों ने विभाग के खिलाफ प्रदर्शन का फैसला लिया है।

loksabha election banner

ग्रामीणों जतिंद्र सिंह पठानिया, डॉ. कृष्ण देव, जोगिंद्र सिंह, कृपाल सिंह, केवल सिंह, वरिंद्र सिंह, दविंद्र सिंह, मदन लाल, मोहन सिंह, रविंद्र कुमार, मेहर सिंह, सुखदेव सिंह, साहिब सिंह, जगदेव अली व परवीनदीन ने आरोप लगाया कि विभाग के कर्मचारी पानी की आपूर्ति सुचारू नहीं करते हैं। साथ ही पानी छोड़ने का निश्चित समय भी नहीं है। आरोप लगाया कि कर्मचारी चहेतों को तो पानी की आपूर्ति कर देते हैं लेकिन अन्य लोगों के साथ पक्षपात किया जाता है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर पेयजल आपूर्ति को सुचारू नहीं किया तो उन्हें विभाग के खिलाफ प्रदर्शन के लिए मजबूर होना पड़ेगा। वहीं पंजाहड़ा डाहला के बाशिंदों प्रेम सिंह, केवल सिंह, मदन लाल, मेहर सिंह व सुषमा देवी का कहना है कि उनके घरों में भी पेयजल आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है। लोगों का कहना है कि उन्होंने समस्या के समाधान के लिए विभागीय अधिकारियों को भी अवगत करवाया पर अभी तक इसका निवारण नहीं किया गया है। उधर, राजा का तालाब के एसडीओ विनय डोगरा ने कहा किइस संबंध में किसी भी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत नहीं आई है लकिन फिर भी जांच की जाएगी।

........................

टुल्लू पंप लगाया तो कटेगा पेयजल कनेक्शन

संवाद सूत्र, फतेहपुर : गर्मियों के दस्तक देते ही आइपीएच विभाग ने कड़े कदम उठाने का फैसला लिया है। विभागीय अधिकारियों ने इस संबंध में लोगों से जहां सहयोग की अपील की है, वहीं कर्मचारियों की छुट्टियों पर भी रोक लगाने का निर्णय लियाहै। विभाग ने यह भी फैसला लिया है कि अगर कोई टुल्लू पंप लगाता पकड़ा जाता है तो उसका पेयजल कनेक्शन काट दिया जाएगा। आइपीएच विभाग मंडल फतेहपुर के सहायक अभियंता राकेश ठाकुर ने बताया कि उपमंडल फतेहपुर की पेयजल स्कीमों में पानी की कमी नहीं है, लेकिन कुछ लोगों की ओर से दुरुपयोग किए जाने की सूरत में कई बार लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है। उन्होंने कहा कि टुल्लू पंप लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कहा कि दोबारा कनेक्शन लगवाने के लिए उन्हें विभागीय प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। कहा कि कई बार पेयजल स्कीम की मोटर खराब होने से समस्या आती है तो इसके निवारण के लिए अतिरिक्त मोटर व चेन पुली बना ली गई है। साथ ही उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।

.........................

कूहलों पर करोड़ों खर्च पर नहीं मिल रहा पानी

-जनहित की आवाज संस्था के सदस्यों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : उपमंडल बैजनाथ की कूहलों में पानी न आने पर जनहित की आवाज संस्था के सदस्यों ने बुधवार को एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि बैजनाथ के निचले क्षेत्र में चलने वाले कूहलें लोअर व चरणामति लोगों के लिए जीवनरेखा से कम नहीं है। सदियों से ये किसानों व बागवानों की जमीन की ¨सचाई का जरिया थी। कहा कि दोनों कूहलों पर विभाग ने करोड़ों रुपये खर्च किए लेकिन अब इनमें एक बूंद भी पानी नहीं है। उन्होंने बताया कि लोगों को गुमराह करने के लिए विभाग साल में एक बार कूहलों में कार्य लगा देता है। लोगों ने चेतावनी दी है कि अगर कूहलों में पानी न आया तो विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा।

........................

लोअर बैजनाथ कूहल से लाभान्वित होने वाले गांव :

घिरथौली, सुनपुर, कुणी, ठारा, मधोल, महाकाल, वंडिया, चोबू, हारतडा, नगेहड़, राजल, टपरेड, खलेणु, मलेहड़, कृष्णानगर, कुदैल, सनेहड़, पट, चौबीन, बच्छल, ददीन, ग्वाल, पीहड़ व डूहक ।

...................

चरणमाति कूहल से

बैजनाथ, धानग, बोलू, उस्तेहड़, महालपट्ट, तलाशन, चकौल, लंघू, गदियाड़ा, नौहरा, घाड़, सकड़ी व हार वही के ग्रामीणों को लाभ मिलता था।

..........................

शौचालय में पानी न होने पर विद्यार्थियों ने की तोड़फोड़

संवाद सूत्र, ढलियारा : राजकीय महाविद्यालय ढलियारा में पेयजल संकट से विद्यार्थी भी परेशान हैं। शौचालय में पानी न होने से आक्रोशित विद्यार्थियों ने बुधवार को शौचालय में तोड़फोड़ की। महाविद्यालय में स्टोर टैंक तो पानी से भरा है पर शौचालयों तक पानी कैसे पहुंचाया जाए इसकी व्यवस्था बनाने में कॉलेज प्रशासन नाकाम है।

कॉलेज में चार वाटर कूलर ऐसे हैं जो कई दिन से खराब पड़े हैं पर इन्हें आजतक ठीक नहीं करवाया गया है। विद्यार्थियों प्रवीण, अविनाश कुमार, प्रकुल, सुमित, सुरेश, अंकुश, राजीव, राजू, ईशान, रोहिणी, पुनीत, अभिषेक, कल्पना, लक्ष्य, अनुराग, शमी, चेतना, अतुल, हरमीत, रजत, हरदीप, शुभम, संजय, कपलु, वरुण, सचिन, मोहित, रोहन, रोहित, सुरेश, अश्वनी, इशात, विराट व अर्जुन का कहना है कि एक ही वाटर कूलर से पानी पीने में आधा घंटा लग जाता है। विद्यार्थियों का कहना है कि इस बाबत शिकायत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से भी की है। उन्होंने कहा कि समस्या का अगर समाधान नहीं किया तो कॉलेज में प्रदर्शन किया जाएगा। उधर, कॉलेज प्राचार्य प्रो. मधु शर्मा का कहना है कि तीन वाटर कूलर खराब हैं। जल्दी पीटीए फंड से तीन नए वाटर कूलर लगाए जाएंगे। विज्ञान भवन के शौचालयों में पानी इसलिए नहीं आ रहा है क्योंकि टुल्लू पंप खराब पड़ा हुआ है। जैसे यह ठीक होगा तो शौचालयों में पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी। उधर, आइपीएच विभाग के एसडीओ होशियार सिंह का कहना है कि कॉलेज में सुचारू पेयजल आपूर्ति की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.