Move to Jagran APP

धनतेरस के लिए सजा नूरपुर बाजार

प्रदीप शर्मा, नूरपुर धनतेरस व दीवाली के लिए नूरपुर बाजार सजकर तैयार हो गया है। शुक्रवार को धनतेरस

By Edited By: Published: Thu, 27 Oct 2016 09:01 PM (IST)Updated: Thu, 27 Oct 2016 09:01 PM (IST)
धनतेरस के लिए सजा नूरपुर बाजार

प्रदीप शर्मा, नूरपुर

loksabha election banner

धनतेरस व दीवाली के लिए नूरपुर बाजार सजकर तैयार हो गया है। शुक्रवार को धनतेरस के लिए व्यापारियों में उत्साह पाया जा रहा है। इस दिन लोग दिल खोल कर खरीदारी करते हैं और नूरपुर क्षेत्र में ही करोड़ों रुपयों का कारोबार होता है।

इन दिन लोग बर्तन, क्रॉकरी के अलावा एलईडी, फ्रिज, माइक्रोबेव, वाशिग मशीन सहित मोबाइल फोन की खरीदारी करते हैं। साथ ही सोने-चादी के आभूषणों के साथ साथ चादी के सिक्के भी खरीदते हैं।

.........................

कंपनिया ग्राहकों को दे रही उपहार

इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी संजीव महाजन, रमन शर्मा व रितेश महाजन ने बताया कि धनतेरस व दीवाली पर एलईडी, डबलडोर फ्रिज, इंडक्शन चूल्हे व वाशिग मशीन की माग ज्यादा दिख रही है। ग्राहकों को कंपनियों की ओर से विशेष छूट व उपहार भी दिए जा रहे हैं।

......................

आभूषणों व सिक्कों की माग भी ज्यादा

नूरपुर के सराफ अश्रि्वनी सूरी, राजेश वर्मा व सभ्य लोहटिया ने बताया कि लोग धनतेरस व दीवाली पर आभूषणों के साथ साथ चादी के बर्तन, सोने व चादी के सिक्कों की जमकर खरीदारी करते हैं। बाजार में 250 से लेकर सात-आठ हजार रुपये के बीच सिक्के उपलब्ध हैं।

.....................

पतंजलि की मिठाई भी बाजार में

धनतेरस व दीवाली पर लोग मिठाई भी दिल खोलकर खरीदते हैं। हलवाइयों की मिठाइयों के साथ-साथ इस बार योग गुरु स्वामी रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की मिठाइयां भी बाजार में उपलब्ध हैं। पतंजलि आयुर्वेद उत्पादों के विक्रेता सिद्धात शर्मा के अनुसार 55 से 180 रुपये तक पतंजलि की सोन पापड़ी, रसगुल्ला व जूस पैक के गिफ्ट पैक उपलब्ध हैं। वहीं नूरपुर में गोगी दी हट्टी की मिठाइयों की भी सबसे ज्यादा माग रहती है। भरत महाजन व सचिन गुप्ता के अनुसार त्योहार के सीजन में बिस्किट पैक व ड्राई फ्रूट के पैक की भी माग ज्यादा रहती है।

..........................

मोबाइल फोन की होती है खरीदारी

गिफ्ट सेंटर के मालिक विकास महाजन, सचिन कुमार व सय्यम गुप्ता के अनुसार, धनतेरस व दीवाली पर लोग मोबाइल फोन के साथ गिफ्ट आइटम की ज्यादा खरीद करते हैं। इस मौके पर कंपनियों ने नए मॉडल के स्मार्ट फोन लाच किए हैं। मोबाइल फोन की खरीद पर कंपनियां कई तरह के उपहार दे रही हैं।

..................

धनतेरस पर खरीदारी शुभ

पंडित सतपाल शर्मा के अनुसार धनतेरस पर खरीदारी शुभ मानी जाती है। लक्ष्मी, गणेश के साथ कुबेर की पूजा धनतेरस को की जाती है। कुबेर को खजाने का मालिक कहा जाता है। सोने चादी के आभूषण, बर्तन व घर का अन्य सामान कुबेर ही माना जाता है। धनतेरस पर लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.