Move to Jagran APP

कमरा एक और कक्षाएं तीन

संवाद सूत्र, बडूखर : बडूखर स्थित डूहक बक्शियां राजकीय माध्यमिक पाठशाला उधार के कमरे में चल रही है। आ

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 10:21 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 10:21 PM (IST)
कमरा एक और कक्षाएं तीन

संवाद सूत्र, बडूखर : बडूखर स्थित डूहक बक्शियां राजकीय माध्यमिक पाठशाला उधार के कमरे में चल रही है। आलम यह है कि एक ही कमरे में छठी से आठवीं तक की तीन कक्षाएं भी लगती हैं और वहीं पर स्टाफ रूम भी है।

loksabha election banner

बच्चों की शिक्षा के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार के दावों की पोल राजकीय माध्यमिक पाठशाला डूहग बक्शिया में खुल रही है। एक दशक से भी अधिक समय से चल रहे इस स्कूल को अब तक भी अपना भवन नसीब नहीं हो पाया है। उधारी के भवन में चल रहे स्कूल में बच्चों को खुले आसमान के तले पढ़ाई करनी पड़ रही हैं। इस बाबत न ही अब तक सरकार ने कोई प्रबंध किया और न ही शिक्षा विभाग ने कोई कदम उठाया है। सरकार की ओर से शिक्षा के बडे़-बडे़ दावे किए जा रहे हैं। देशभर में जहा शिक्षा का अधिकार कानून पासकर बच्चों को शिक्षा दी जा रही है, वहीं गुणवत्ता लाने के लिए सर्वशिक्षा अभियान भी छेड़ा गया है पर राजकीय माध्यमिक पाठशाला डूहग बक्शिया में बच्चों को धूप में बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है। 2000 में स्थानीय महिला मंडल भवन में स्कूल शुरू किया था। उस दौरान महिला मंडल का एक कमरा स्कूल को दिया था। वर्तमान में स्कूल में छठी से आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई करवाई जा रही है। इन तीनों कक्षाओं के बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए पाठशाला में आते हैं। महिला मंडल के एक ही कमरे में स्कूल के नाम होने के चलते कमरे में स्टाफ रूम सहित अन्य सामान रखा है। 13 वर्ष से उधारी के कमरे में चल रहे स्कूल को अब तक भवन नसीब नहीं हो पाया है। समाजसेवी विराट कोहली, राजीव वर्मा, ऋषि कुमार, अनिल कालिया, संदीप ठाकुर व स्थानीय लोगों ने कृषि एवं उर्जा मंत्री सुजान सिंह पठानिया के प्रति गहरा रोष प्रकट किया है। उधर, विधानसभा क्षेत्र फतेहपुर के भाजपा युवा नेता पंकज हैप्पी ने कहा कि स्थानीय मंत्री के गृह क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था की सुविधाएं चरमराई हुई हैं तो सत्यता का अंदाजा खुद भी लगाया जा सकता है कि प्रदेश की जनता क्या होगा। उन्होंने कहा कि काग्रेस सरकार तीन माह के भीतर पाठशाला के भवनों का प्रावधान नहीं करती तो भाजपा कार्यकर्ता स्थानीय लोगों के साथ मिलकर आंदोलन करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.