Move to Jagran APP

पालमपुर की बेटी आस्थासूम फिल्म निर्देशन में

जागरण संवाददाता, बनोई (धर्मशाला) : प्राकृतिक सुंदरता से भरे शहर पालमपुर की बेटी ने फिल्म निर्देशन मे

By Edited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 02:09 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 02:09 AM (IST)
पालमपुर की बेटी आस्थासूम फिल्म निर्देशन में

जागरण संवाददाता, बनोई (धर्मशाला) : प्राकृतिक सुंदरता से भरे शहर पालमपुर की बेटी ने फिल्म निर्देशन में कदम रखकर एक नए अध्याय की शुरुआत की है। वास्तुकार दम्पति अजय और सुमन शर्मा की 23 वर्षिय बेटी आस्थासूम शर्मा ने अपनी पहली डाक्युमेंट्री फिल्म ए कोकून इंटेक्ट का निर्देशन हिमाचल की सबसे दुर्गम लाहुल घाटी में किया।

loksabha election banner

आस्थासूम की पहली फिल्म को ही इतनी पहचान मिली की एफटीआईआई के तीसरे समारोह 2015 के लिए इसे नामांकित किया गया। इससे पहले कश्मीर फेस्टीवल और एमक्स फेस्टीवल के लिए नामित होकर प्रदर्शित हो चुकी है। हेदराबाद तथा बैंगलुरू में इस फिल्म को कई समारोह में अधिक तौर पर दिखाया गया। अब इसे अमेरिका छात्र कला समारोह फ्लोरिडा में भी वृत चित्र के तौर पर शामिल कर प्रदर्शित किया जाना है।

लाहुल घाटी के जीवन यापन पर बनी इस फिल्म में दर्शाया गया है कि आठ महीने भारी बर्फवारी के कारण दुनिया से कटे इस दुर्गम क्षेत्र में किस तरह लोग रोजमर्रा के कार्य करते हैं। घाटी की प्राकृतिक सुंदरता, सादा जीवन इस फिल्म का प्रतिबिंब है। निर्देशन में यह दर्शाने में सफल रहीं हैं कि वर्ष भर बर्फ से लदे पर्वतों में लोग किस तरह जीवन जीते हैं। कर्मठ लाहौली अपनी जीवन धारा को बरकार रखते हुए, क्षेत्र की कला संस्कति को संजोय हुए अपने जीवन का वहन करते हैं।

आस्थाअसूम इस छोटी सी उमर में अपने छात्र जीवन के दौरान ही चुनौती भरे क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं। भविष्य में इनकी प्रतिभा विश्व भर में पालमपुर की पहचान बनेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.