Move to Jagran APP

शिवालयों में गूंजे भोले बाबा के जयकारे

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 01:09 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 01:09 AM (IST)
शिवालयों में गूंजे भोले बाबा के जयकारे

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : श्रावण माह के पहले सोमवार के मेले में शिव मंदिर बैजनाथ में हजारों श्रद्धालुओं ने भोले नाथ के दर हाजिरी लगाई। सुबह चार से बजे से ही बाबा के दरबार में श्रद्धालुओं का आना आरंभ हो गया था।

loksabha election banner

दिन भर मौसम साफ रहने के कारण काफी तादाद में श्रद्धालु में आए। सुबह मंदिर में शांति हवन का आयोजन किया गया, जिसमें तहसीलदार देवी चंद ने भाग लिया। खीर गंगा घाट में भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने स्नान किया। मान्यता भी है कि खीर गंगा घाट में स्नान करने के बाद भोले बाबा के दर्शनों के लिए जाया जाता है। मेले के दौरान कानून व्यवस्था बनी रही, इसके लिए मंदिर तथा मेला ग्राउंड के पास महिला तथा पुरुष पुलिस को तैनात किया गया था। प्रशासन तथा मंदिर ट्रस्ट द्वारा पहली बार प्राथमिक स्कूल में शिव कुमार मिश्रा द्वारा शिव पुराण का भी गुणगान किया गया। एसडीएम ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि पहले सोमवार को हजारों की तादाद में श्रद्धालु शिव दर्शनों के लिए आए।

कालेश्वर महादेव में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

देहरा :प्रसिद्ध शिव स्थल कालेश्वर महादेव में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। हिमाचल सहित अन्य पड़ोसी प्रदेशों पंजाब, हरियाणा एवं जम्मू कश्मीर से आए शिव भक्तों ने कतारों में महाकालेश्वर रूपी शिव के दर्शन किए। इस अवसर पर कालेश्वर धाम शिव के जयकारों से गूंजता रहा। श्रद्धालुओं ने स्थानीय पवित्र पंचतीर्थी जल सरोवर में स्नान करते हुए यहां आस्था की डुबकी भी लगाई। स्थानीय पुलिस को चौकी प्रभारी रक्कड़ देशराज की अगुवाई में इस अवसर पर शिव स्थल पर श्रद्धालुओं की उमड़ आई भीड़ के चलते कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पसीना बहाना पड़ा है।

जयसिंहपुर में भी उमड़ी आस्था जयसिंहपुर : लंबा गांव के कुंजेश्वर महादेव मंदिर में सुबह सुबह ही लोगों की लंबी लाइनें लगान शुरू हो गई थी। नागनगूली देवस्थल में हजारों की संख्या में लोगों ने भगवान शिव का जल अभिषेक कर आशीर्वाद लिया। देवस्थल के संचालक स्वामी एसके योगी ने बताया कि इस अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। जयसिंहपुर बस अड्डा पर स्थित नील कंठ महादेव मंदिर में खीर के भंडारे का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.