Move to Jagran APP

चयन आयोग ने अप्रूवल के लिए भेजा पैटर्न

अनिल कुमार, हमीरपुर प्रदेश के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए हिमाचल कर्मचारी चयन आ

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 01:01 AM (IST)
चयन आयोग ने अप्रूवल के लिए भेजा पैटर्न
चयन आयोग ने अप्रूवल के लिए भेजा पैटर्न

अनिल कुमार, हमीरपुर

loksabha election banner

प्रदेश के विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग ने छंटनी परीक्षा आयोजित कर ली है। कर्मचारी चयन आयोग में अभी तक 68 पोस्ट कोड के तहत कई पद रिक्त चल रहे हैं। इन पदों को भरने के लिए अभी कोई योजना तैयार नहीं की गई। प्रदेश सरकार द्वारा साक्षात्कार प्रक्रिया पर रोक लगाने के बाद परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया जाना है। कर्मचारी आयोग ने प्रदेश सरकार को परीक्षा पैटर्न अप्रूव करने के लिए भेज दिया है। परीक्षा पैटर्न के अप्रूव होने के बाद इन पदों की छंटनी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

कर्मचारी चयन आयोग ने 15 पोस्ट कोड के तहत 2402 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इसके लिए प्रदेश भर से दो लाख चार हजार 466 बेरोजगारों ने आवेदन किए थे। इसमें सबसे अधिक आवेदन लिपिक के 103 पदों के लिए 65230 आवेदन आए थे। शिक्षा विभाग में ही भाषा अध्यापक के 123 पद, शास्त्री के 236 पद, चित्रकला अध्यापक के 79, शारीरिक शिक्षा शिक्षक के 118 रिक्त पदों को भरने के लिए छंटनी परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। इसके अलावा स्टेनोटाइपिस्ट के 28 पद, जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के 704 पद, जूनियर इंजीनियर सिविल के 168 पद, जूनियर इंजीनियर के 240 पद, पंप ऑपरेटर के 250 पद, वरिष्ठ लैब तकनीशियन के 63 पद, लैबोरेटरी सहायक के 58 पदों की भी छंटनी परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं।

25 अप्रैल से 26 जून तक 2402 पदों की छंटनी परीक्षा आयोजित कर ली है। अब इनके परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने बाकी हैं। कर्मचारी चयन आयोग छंटनी परीक्षा के बाद अब परीक्षा परिणाम घोषित करने में जुट गया है। परीक्षा परिणाम के बाद ही साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ------------------------

इस बारे में हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के सचिव डॉ. ज¨तद्र कंवर ने बताया कि 2402 पदों के लिए दो लाख चार हजार 466 उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे। इन पदों पर छंटनी परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। 2402 पदों के लिए जो पुरानी पद्धति के अनुसार ही साक्षात्कार लिए जाएंगे, जबकि इसके बाद साक्षात्कार प्रक्रिया पर बंद करने के बाद परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जाना है। 68 पोस्ट कोड के तहत अभी कई पद रिक्त पड़े हैं। उन्हें प्रदेश सरकार को परीक्षा पैटर्न को भेजे गए अप्रूवल के बाद ही भरा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.