Move to Jagran APP

दुकानदारों के लिए आफत बन बरसी बारिश

जागरण टीम, हमीरपुर : मानसून की बारिश में मंगलवार को जमकर मेघ बरसे। करीब दो घंटे मूसलधार वर्षा से किस

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 09:06 PM (IST)
दुकानदारों के लिए आफत बन बरसी बारिश
दुकानदारों के लिए आफत बन बरसी बारिश

जागरण टीम, हमीरपुर : मानसून की बारिश में मंगलवार को जमकर मेघ बरसे। करीब दो घंटे मूसलधार वर्षा से किसानों के चेहरे खिले तो दुकानदारों के मुरझाए। कहीं से भी जानमाल का नुकसान होने का समाचार प्राप्त नहीं हैं। जिला भर में अभी तक और बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

शहर के पर्यटन निगम के विश्राम गृह के साथ मिलखी पेट्रोल पंप के सामने के दुकानदारों को समस्या का सामना करना पड़ा। शहर की सड़कों ने कुछ देर के लिए नाले का रूप ले लिया। दुकानदारों में जिला प्रशासन तथा लोक निर्माण विभाग के प्रति खासा आक्रोश दिखा। पिछले पांच वर्ष से दुकानदारों को इस परेशानी से जूझना पड़ रहा है। दुकानदारों में ओम प्रकाश, विजय सोनी, पवन कुमार, रजत सोनी, रणवीर ¨सह, संजय कुमार, अजय कुमार, प्रकाश सोनी का कहना है कि उन्हें इस समस्या से गंभीर परेशानी झेलनी पड़ रही है। कई बार उन्होंने इस बारे में प्रशासन तथा लोक निर्माण विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया है, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हो पाया है। तेज बारिश से शहर के खोखों व दुकानों में पानी भर गया, जिसमें आंशिक नुकसान हुआ है। दुकानदारों का कहना है कि नगर परिषद के सफाई कर्मचारी समय रहते नालियों की साफ-सफाई सही ढंग से करते तो नालियों का गंदा पानी ओवरफ्लो होकर दुकानों में नहीं घुसता। उधर, उपायुक्त मदन चौहान ने जिलेभर में किसी भी आपदा से निपटने के लिए सभी एसडीएम को सतर्क रहने के दिशानिर्देश जारी किए हैं।

------------------

मानसून की पहली बारिश हुई है, जिससे गर्मी से काफी राहत मिली है। शहर में बारिश के पानी से दुकानदारों का आंशिक नुकसान होने की जानकारी मिली है। शहर की नालियों का कार्य चल रहा है और नालियों की सफाई हर रोज हो, यह निश्चित किया जा रहा है।

-विनोद शर्मा, ईओ नगर परिषद हमीरपुर।

---------------------

यह बारिश किसानों के लिए बेहतर है। जिन किसानों ने फसल बिजाई नहीं की है वे अब समय रहते बिजाई कर लें। मक्की व धान की फसल के लिए बारिश बेहतर हुई है। इससे फसल बेहतर होगी।

-बीके शर्मा, उपनिदेशक कृषि हमीरपुर।

----------------

नादौन चौक के दुकानदारों की शिकायत जिला प्रशासन के माध्यम से आई है। बरसात से पहले विभाग ने इस समस्या के समाधान के प्रयास किए थे, लेकिन एक ही ठेकेदार टेंडर प्रक्रिया निविदा लगा पाया है। एक ठेकेदार की निविदा को स्वीकार नहीं कर सकते। अब दोबारा अगस्त में टेंडर होंगे। करीब 400 मीटर क्षेत्र में पाइप डाली जाएगी।

-एचएल शर्मा, एक्सईएन एनएच हमीरपुर सर्किल।

-----------------

किसानों के चेहरे खिले

हमीरपुर के पांच उपमंडलों की 229 पंचायतों में भारी बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है। किसानों व बागवानों के चेहरे पर नई रौनक देखने को मिली है। हमीरपुर, भोरंज, बड़सर, नादौन व सुजानपुर उपमंडलों में बारिश से किसानों की मक्की व धान की फसल के लिए इस बारिश को बेहतर माना जा रहा है। अब किसान व बागवान खेतों की ओर रुख करेंगे, ताकि मक्की की फसल की गुढ़ाई बेहतर तरीके से की जा सके व धान की फसल को भी बेहतर बनाया जा सके।

----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.