Move to Jagran APP

अणु के विकास को बनेगा प्लान : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित हमीरपुर उपमंडल के अणु के विकास के लिए

By Edited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 10:38 PM (IST)
अणु के विकास को बनेगा प्लान : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित हमीरपुर उपमंडल के अणु के विकास के लिए प्लान तैयार किया जाएगा। इसके लिए सभी विभागीय अधिकारियों को पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

यह जानकारी उपायुक्त मदन चौहान ने बुधवार को सांसद आदर्श गांव योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि अणु गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाएगा तथा इस के लिए पहले चरण में ग्राम सभा के माध्यम से विलेज डेवेल्पमेंट प्लान तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही सभी विभागीय अधिकारियों को अपने अपने विभागों से संबंधित गांव का बेसलाइन सर्वे करने के लिए भी कहा गया है, ताकि बेसलाइन सर्वे के आधार पर ही आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे।

उपायुक्त मदन चौहान ने कहा कि इस गांव में बेहतर शैक्षणिक सुविधाओं के लिए शिक्षा विभाग, शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसूति के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा गांव में संपर्क मार्गों की उचित रखरखाव के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही पशु पालन विभाग के अधिकारियों को डेयर फार्मिग, बागबानी तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को खेतीबाड़ी की बेहतर संभावनाओं के लिए आवश्यक प्लान तैयार करने को कहा गया है।

उपायुक्त मदन चौहान ने कहा कि अणु गांव को दो साल के लिए सांसद आदर्श गांव योजना के तहत चयनित किया गया है तथा इसमें सभी कार्य समयबद्ध तरीके से पूरे करने के लिए भी विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जा रही है ताकि गांव का चहुमुखी विकास संभव हो सके। उन्होंने कहा कि आदर्श गांव योजना के तहत ग्राम सभा की विशेष बैठक भी आयोजित की जाएगी जिसमें सभी विभागों के अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित रहेंगे।

इससे पहले डीआरडीए के उपनिदेशक संजीत शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए सांसद आदर्श ग्राम योजना के कार्यान्वयन को लेकर विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर एसडीएम कृतिका कुल्हारी, उपनिदेशक कृषि अलवेल ¨सह ठाकुर, सहायक निदेशक पशुपालन विभाग डा अजमेर डोगरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.