Move to Jagran APP

शहीदों का सम्मान, प्राथमिक कर्तव्य

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : देश के लिए जान न्यौछावर करने वाले शहीदों का सम्मान करना प्रत्येक भारतीय क

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 09:38 PM (IST)
शहीदों का सम्मान, प्राथमिक कर्तव्य

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : देश के लिए जान न्यौछावर करने वाले शहीदों का सम्मान करना प्रत्येक भारतीय का प्रथम कर्तव्य है। आज हम अपने घरों में महफूज हैं, क्योंकि हमारे वीर सैनिक सरहद पर अपनी जान को हथेली पर रख कर सुरक्षा में तैनात हैं।

loksabha election banner

यह बात भाजयुमो राष्ट्रीय सचिव एवं भाजपा सह मीडिया प्रभारी नरेंद्र अत्री ने टिहरा में अटल वेलफेयर सोसायटी द्वारा टिहरा पंचायत के सहयोग से आयोजित कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर शहीदों को नमन कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता कही। कार्यक्रम में कर्नल संजय कुमार और इंडियन नेवी कमांडर सजन कुमार बतौर वशिष्ठ अतिथि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यातिथि ने दीप प्रज्जवलित एवं भारत माता के चरणों में फूल अर्पित कर की। अत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान बहुत ही विकट परिस्थितियों में हमारे जांबाज सैनिकों ने अद्भूत शौर्य एवं पराक्रम दिखाते हुए दुश्मन को खदेड़ा था एवं विजय हासिल की थी। हम भारत मां के अमर सपूतों को शत-शत नमन करते हैं। चाहे रेगिस्तान में तपती गर्मी हो या सियाचिन की सर्दी, हमारे वीर जवान दिन-रात भारत मां की रक्षा के लिए डटे हुए हैं। भारत का हर नागरिक इन वीर सैनिकों, देश पर कुर्बान होने वाले शहीदों और उनके परिवारों को सलाम करता है। अत्री ने कहा कि सरहद पर आतंकवादियों के प्रति मोदी सरकार का कड़ा रवैया सराहनीय है। आतंकवादियों के खिलाफ जिस तरह मोदी सरकार ने सख्ती दिखाई है, इससे देश के सैनिकों का मनोबल भी बढ़ेगा। नरेंद्र अत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन योजना को लागू करके देश के सैनिकों का सम्मान बढ़ाया है। वर्षो से लंबित इस मांग को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने बतौर सांसद रहते हुए संसद में पहली बार उठाया था। कार्यक्रम के वशिष्ठ अतिथि कर्नल संजय कुमार और कमांडर सजन कुमार ने अपने संबोधन में टिहरा पंचायत एवं अटल वेलफेयर सोसायटी को शहीदों की याद में आयोजित कार्यक्रम के लिए प्रशंसा की और नरेंद्र अत्री के सामाजिक कार्यो एवं युवाओं के क्षेत्र में जिम्मेदार भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से समाज में सकारात्मक संदेश जाता है। इस मौके पर कीर्ति चक्कर विजेता राजेश पठानिया के पिता रूप चंद एवं शहीद भाग चंद की पत्‍‌नी प्रोमिला देवी को शॉल और टोपी एवं करीब सौ सैनिकों, शहीद सैनिकों के आश्रितों और परिवारजनों को भी सम्मानित किया। इस मौके पर कैप्टन परमा राम, कैप्टन शेर ¨सह, कैप्टन रत्न, पाल, कैप्टन नानक चंद, मेजर विधि चंद, सुबेदार मेजर कश्मीर ¨सह, हवलदार तुलसी राम, हवलदार दलेल ¨सह, लाल सिंह, रूप चंद, रत्न ¨सह, मिलखी राम, टिहरा पंचायत प्रधान सुरेंद्र पठानिया, उपप्रधान ब्रिज लाल, पूर्व उपप्रधान हेम सिंह, सन्नी, रोहित, मनोज वर्मा, अविनाश आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.