Move to Jagran APP

पेयजल समस्या का होगा स्थायी हल

संवाद सहयोगी, जाहू : भोरंज ब्लॉक की चार पंचायतों की पानी की समस्या को दूर करने के लिए सिंचाई एवं जन

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 08:44 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 08:44 PM (IST)
पेयजल समस्या का होगा स्थायी हल

संवाद सहयोगी, जाहू : भोरंज ब्लॉक की चार पंचायतों की पानी की समस्या को दूर करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग ने 14 करोड़ रुपये की योजना बनाकर नाबार्ड की स्वीकृति के लिए भेजी है। इस योजना के बनने से करीब 15 हजार आबादी को पानी की नियमित सप्लाई होगी तथा गर्मी के मौसम में पानी की समस्या नहीं सताएगी।

prime article banner

गौर रहे कि ¨सचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग उपमंडल भोटा के अंतर्गत भौंखर, कड़ोहता, भकेहड़ा व मुंडखर पंचायत के जमली प्लासी गांव सहित करीब दो दर्जन गांवों में गर्मी के मौसम में पानी की सप्लाई बाधित हो जाती है। यहां तक कुछ गांवों में बरसात के मौसम में भी पानी नहीं पहुंचता। इससे ग्रामीणों को गंभीर पेयजल संकट से जूझना पड़ता है। विभाग के अधिकारियों ने इन पंचायतों के गांवों का दौरा करके पेयजल योजनाओं के गिरते पानी के स्तर का अवलोकन किया है। योजनाओं मे ंपानी की कमी को देखते हुए योजनाओं के विस्तार की कोई संभावना नहीं रही है। वर्षो पहले बनी उठाऊ पेयजल योजला जख्योल एक व दो, जाड़ बखौटा एक व दो पेयजल योजना का गर्मी के मौसम में 90 से 95 फीसदी पानी सूख चुका है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि चार पंचायतों के ग्रामीणों की पेयजल समस्या के स्थायी हल के सीर और चैंथ खड्ड के पास हौड़ में योजना का निर्माण किया जाएगा। यहां पर विभाग ने पानी के लेवल का परीक्षण करवाकर पानी की प्रचुरता को पाया है। यहां पर पंप हाउस का निर्माण करके एक बड़े टैंक में पानी डाला जाएगा और पुरानी योजनाओं के माध्यम से पेयजल समस्या वाले गांवों को पानी की आपूर्ति की जाएगी।

ग्रामीणों ने जताई खुशी

गदडू, चमयोग, भकेहड़, पैंहजवीं, मनोह, कड़ोहता के ग्रामीण बर्फी राम, मेहर सिंह, सरवन सिंह, बनारसी, किशोर चंद, मिलखी राम, लेख राज, प्रीतम चंद, भगवान सिंह, सलोचना देवी, राजो देवी, संतोष कुमारी, रेखा देवी, ज्ञानो देवी, प्रवीण कुमारी, राज कुमार, सुरेश कुमार, रीता देवी, कमलेश, नरेश, डंडू राम, कौशल्या देवी का कहना है इन गांवों में नई योजना से ही पानी की समस्या दूर होगी। ग्रामीणों का कहना है कि पानी की समस्या को दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों का यह प्रयास सराहनीय है।

स्वीकृति मिलते ही शुरू होगा काम

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर जोन के चीफ इंजीनियर सुमन विक्रांत का कहना है कि ग्रामीणों की पेयजल समस्या दूर करने के लिए विभाग कार्य कर रहा है। उनका कहना है कि भोटा उपमंडल के अंतर्गत भौंखर, कड़ोहता, भकेहड़ा व अन्य पंचायतों में पानी की समस्या को देखते हुए विभाग ने करीब 14 करोड़ रुपये की प्रपोजल तैयार करके नाबार्ड की स्वीकृति के लिए भेजी है। स्वीकृति मिलने के बाद योजना का निर्माण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.