Move to Jagran APP

मातृत्व सहयोग योजना के तहत दिए 21 लाख

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के तहत हमीरपुर में 21 लाख तीन हजार की रा

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 07:23 PM (IST)
मातृत्व सहयोग योजना के तहत दिए 21 लाख

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के तहत हमीरपुर में 21 लाख तीन हजार की राशि 691 पात्र महिलाओं के खातों में हस्तांतरित की गई है। यह जानकारी एसडीएम कृतिका कुल्हारी ने शुक्रवार को इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना की त्रैमासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं को भी प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है तथा इसी कड़ी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रति लाभार्थी दो सौ रुपये तथा आंगनबाड़ी सहायिका को प्रति लाभार्थी सौ रुपये देने का प्रावधान किया गया है। इसके अंतर्गत वर्ष 2016-17 के लिए 70 हजार की राशि का प्रावधान किया गया है। शीघ्र ही पात्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सहायिकाओं के खाते में राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। एसडीएम ने बताया इस स्कीम के तहत 19 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं एवं बच्चे के स्वास्थ्य और पोषण से जुड़ी कुछ निर्धारित शर्ते पूरी करने पर चार हजार की नकद राशि प्रदान की जाती है। यह प्रोत्साहन राशि गर्भावस्था से दूसरी तिमाही से शुरू होकर शिशु की आयु छह माह होने तक तीन किस्तों में दी जाती है। इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के तहत पंजीकृत महिलाओं को संस्थाओं में प्रसव या घर में प्रशिक्षित दाई की सहायता से प्रसव के लिए जननी सुरक्षा योजना पैकेज लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती तथा धात्री महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य तथा पोषण के लिए नकद प्रोत्साहन राशि देकर बेहतर अनुकूल वातावरण तैयार करने में मदद करना है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकरण करवाना जरूरी है। इस अवसर पर डीएसपी एलएम शर्मा, बीडीओ अस्मिता ठाकुर, नगर परिषद की अध्यक्ष सुलोचना देवी, बागबानी अधिकारी डॉ. निशा, सीडीपीओ मोनिका, एलडीएम संजीव कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.