Move to Jagran APP

बड़सर क्षेत्र में 30 नए हैंडपंप लगेंगे

संवाद सहयोगी, बड़सर : बड़सर विधानसभा क्षेत्र के लिए 30 नए हैंडपंप स्वीकृत किए गए हैं, ताकि ग्रामीण क्ष

By Edited By: Published: Sun, 01 May 2016 08:02 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 08:02 PM (IST)
बड़सर क्षेत्र में 30 नए हैंडपंप लगेंगे

संवाद सहयोगी, बड़सर : बड़सर विधानसभा क्षेत्र के लिए 30 नए हैंडपंप स्वीकृत किए गए हैं, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की किल्लत न रहे। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बडितर में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत दी।

loksabha election banner

उन्होंने आइपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पेयजल की सप्लाई सुचारू रूप से की जाए तथा टुल्लू पंप इत्यादि का प्रयोग करने वाले लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाए, ताकि सभी क्षेत्रों में लोगों को पेयजल उपलब्ध हो सके। बड़सर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की पुरानी पाइप लाइनों को बदला जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की जरूरत के मुताबिक पेयजल उपलब्ध करवाया जा सके। मुख्य संसदीय सचिव इंद्र दत्त लखनपाल ने लोगों से पेयजल संरक्षण में भी अपना रचनात्मक सहयोग देने का आग्रह करते हुए कहा कि पारंपरिक पेयजल स्त्रोतों की उचित रखरखाव जरूरी है, ताकि किसी भी स्तर पर पेयजल किल्लत न हो।

लखनपाल ने कहा कि राज्य में किसानों की फसलों को बंदरों, पशुओं तथा जंगली जानवरों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना आरंभ की गई है। जिसके तहत किसानों को अपने खेतों में बाड़ लगाने के लिए 60 प्रतिशत की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से कारगर कदम उठाए जा रहे हैं तथा इसके लिए 111 करोड़ की डॉ. यशवंत परमार स्वरोजगार योजना भी आरंभ की गई है। योजना के तहत पॉलीहाउस इत्यादि स्थापित करने के लिए किसानों को उपदान भी दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत वर्तमान सरकार ने अनेकों कार्यक्रम आरंभ किए हैं। जिसमें बेरोजगारों को कौशल विकास भत्ता भी आरंभ किया गया है, ताकि विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी प्रशिक्षण लेकर युवा स्वरोजगार की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि विभिन्न तकनीकी संस्थानों में प्रदेश के हजारों बेरोजगार युवा कौशल विकास भत्ता कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त सरकारी स्कूलों में वोकेशनल एजुकेशन पर भी जोर दिया जा रहा है, ताकि युवाओं के बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके।

इस अवसर पर पूर्व विधायक मनजीत डोगरा, जिला परिषद सदस्य अरविंद रानी कौर व प्रीतम चंद सहित कई लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.