Move to Jagran APP

पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई के निर्देश

संवाद सहयोगी, जाहू : ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग ने

By Edited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 01:02 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2016 01:02 AM (IST)
पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई के निर्देश

संवाद सहयोगी, जाहू : ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग ने अपने अधीन कर्मचारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। विभागीय आदेशों की अवहेलना करवाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आदेश मिलने पर कर्मचारियों ने यह कार्य प्राथमिकता से करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग बड़सर मंडल के तहत आने वाले भोरंज उप मंडल की अधिकांश पंचायतों के ग्रामीणों को मेवा बमसन लगबाल्ती उठाऊ पेयजल योजना से पानी की सप्लाई की जाती है। इस योजना का मुख्य भंडारण टैंक अवाहदेवी के पास है। जहां से टौणी देवी व भोरंज ब्लॉक की पंचायतों में बने भंडारण टैंकों को पानी डाला जा रहा है। इसी तरह सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की उठाऊ पेयजल योजना मालियां सधिरयाण फेज एक व दो, मारकंडा तत्तापानी, धिरड़ पपलाह, मुंडखर, लगमंवी, लुद्दर महादेव, धमरोल, जाड़ बखौटा, नरी भुक्कड़, बडैहर व जाहू पेयजल योजना से भी पानी की आंशिक रूप से पानी की सप्लाई की जा रही है। इन योजनाओं के भंडारण टैंकों को भी मेवा बमसन लगबाल्ती उठाऊ पेयजल योजना से जोड़ा गया है। विभाग के निर्देशों के अनुसार सभी भंडारण टैंकों की सफाई करने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा भंडारण टैंकों के ढ़क्कनों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है, ताकि ग्रामीणों को साफ सुथरा पानी मिल सके।

विभाग का तर्क है कि अगर ग्रामीणों को स्वच्छ पानी मिलेगा तो लोग कई बिमारियों से बचे रहेंगे। यहां तक टैंकों में क्लोरिन की दवाई डालने के भी लिखित आदेश हैं। सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य ज्ञान चंद, ग्रामीण दीना नाथ, रमेश चंद, कमलेश कुमार, हरि कमल, अजीत सिंह, मदन लाल, विजय कुमार, मनोहर लाल व अन्य का कहना है कि ग्रामीणों को साफ सुथरा पानी देने से लोग रोगों से मुक्त होंगे। यह विभाग का सही कदम है।

----------

'सभी मंडलों को पेयजल भंडारण टैंकों की सफाई करने के लिखित आदेश जारी किए गए हैं। इस कार्य को सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को प्राथमिकता से करना होगा। ग्रामीणों को स्वच्छ पानी मिलेगा। इसके लिए ग्रामीणों को भी विभाग का सहयोग करना होगा। विभागीय आदेशों की अवहेलना करने वाले कर्मचारी व अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।'

छबील सिंह, अधिषाशी अभियंता, आइपीएच विभाग मंडल बड़सर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.