Move to Jagran APP

शहर में आएंगे 10 नए कंटेनर : बजाज

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : नगर परिषद हमीरपुर की अंतिम बैठक शनिवार को नगर परिषद के अध्यक्ष दीप कुमार बजा

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 08:10 PM (IST)
शहर में आएंगे 10 नए कंटेनर : बजाज

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : नगर परिषद हमीरपुर की अंतिम बैठक शनिवार को नगर परिषद के अध्यक्ष दीप कुमार बजाज की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नगर परिषद के चुनाव बारे चर्चा की गई। पार्षदों ने मतदाता सूची से नाम गायब होने पर कड़ा ऐतराज जताया।

loksabha election banner

पार्षदों का कहना है कि मतदाता सूची में लोगों के नाम नहीं मिल रहे। वहीं कई लोगों के नाम काट दिए गए हैं। बैठक में करीब 28 नक्शों को पास किया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 10 नए कंटेनर शहर के विभिन्न भागों में लगाने के बारे में भी विचार-विमर्श करके मंजूरी दी गई। इनमें से दो कंटेनर राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत दिए जा रहे हैं, जबकि 8 नगर परिषद द्वारा अपने बजट से खरीदे जा रहे हैं। बैठक में वर्ष 2015-16 का गृहकर लगाने के बारे में भी रूपरेखा तैयार की गई, जिसके तहत लगभग एक करोड़ रुपये का गृहकर वसूला जाएगा। बैठक में पदाधिकारियों व सदस्यों को हर घर शौचालय बारे जागरूक करने का आह्वान किया गया। शौचालयों हेतु प्रति घर 5400 रुपये का योगदान देने हेतु प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

नगर परिषद के ईओ ने बताया कि जिन घरों में शौचालय नहीं हैं वो अपना आवेदन नगर परिषद में कर सकते हैं। वहीं केंद्रीय योजना के तहत जिन लोगों के पास अपने पक्के मकान नहीं हैं, उन लोगों से भी नगर परिषद द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए, जिस श्रेणी में मकान लेने हेतु व्यक्ति का देश में कहीं भी पक्का मकान न हो और शहर के जरूरतमंदों को तव्वजो दी जाएगी। नगर परिषद के अध्यक्ष दीप कुमार बजाज ने बताया कि इस बार नप ने नए कंटेनरों को लेने की मंजूरी प्रदान की है। 2015-16 के बजट में जो लोग 31 मार्च से पहले अपना गृह कर अदा करेंगे, उन्हें 10 प्रतिशत की छूट नगर परिषद की ओर से दी जाएगी। इस अवसर पर नप के पार्षद एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.