Move to Jagran APP

पशुपालन व्यवसाय को अपनाएं युवा : कुलदीप

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : हमारे पूर्वज पशुओं पूरी देखभाल करते थे। वर्तमान में स्थिति यह है कि स्वार

By Edited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 04:12 PM (IST)
पशुपालन व्यवसाय को अपनाएं युवा : कुलदीप

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : हमारे पूर्वज पशुओं पूरी देखभाल करते थे। वर्तमान में स्थिति यह है कि स्वार्थ के बाद लोग पशुओं को लावारिस छोड़ रहे हैं। यह एक गभीर ¨चता का विषय है और इस पर आत्म ¨चतन करने की जरूरत है। यह बात कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष कुलदीप पठानीया ने शनिवार को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत पशु पालकों के लिए खखल में आयोजित जागरूकता शिविर में कही। उन्होंने कहा कि आज आर्थिक दृष्टि से सुधरी हुई नस्ल गाय व भैंस को आधुनिक वैज्ञानिक विधि से पालने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार की तलाश में शहरों का रुख करने की बजाए पशुपालन व्यवसाय को अपना चाहिए। जिला में दूध की 70 प्रतिशत खपत अन्य राज्यों से पूरी की जा रही है। युवा संयुक्त रूप से डेयरी फार्म स्थापित कर उसके बेहतर संचालन में अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की हित के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संबंधित विभागों के माध्यम से चलाई जा रही हैं। सरकार का दायित्व है कि प्रत्येक योजना, कार्यक्रम और नीतियां लोगों तक पहुंचे। समय-समय पर विभागों द्वारा जागरूकता शिविरों का आयोजन कर लोगों को घरद्वार पर योजनाओं की जानकारी मुहैया करवाई जा रही है। लोग इस प्रकार के शिविरों में हिस्सा लेकर योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।

उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों का आह्वान किया कि वे सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाएं। उन्होंने पशु पालन विभाग के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही औषधीया कीटों में से 100 प्रगतीशील पशु पालकों को भेंट की। पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ. अविनाश शर्मा ने सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से पशु पालकों के हित चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और पात्र लोगों को उनका लाभ उठाने का आह्वान किया। डॉ. देवंद्र लाल कतना, डॉ. अभिनव सोनी और डॉ. विनीत ने पशुओं के रखरखाव, बीमारीयों तथा उनके उपचार और पशुचारे व आहार की जानकारी दी। इस अवसर पर सुनील, नीलम और मान चंद, अमर चंद आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.