Move to Jagran APP

टिल्लू-जलाड़ी पेयजल योजना का व्यर्थ बह रहा पानी

चित्र-20) दो-तीन दिन में ही पाइप को ठीक कर दिया जाएगा : एसडीओ संवाद सहयोगी, नादौन : पंचायत जलाड़ी

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:11 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:11 AM (IST)
टिल्लू-जलाड़ी पेयजल योजना का व्यर्थ बह रहा पानी

चित्र-20)

loksabha election banner

दो-तीन दिन में ही पाइप को ठीक कर दिया जाएगा : एसडीओ

संवाद सहयोगी, नादौन : पंचायत जलाड़ी के गांव सहूं गदियाड़ा से निकलने वाली पेयजल की मेन पाइप से पानी व्यर्थ बह रहा है लेकिन विभाग देखते हुए भी आंखें मूंदकर बैठा है।

ज्ञात हो कि उक्त पाइप तीन वर्ष से क्षतिग्रस्त है और इस वजह से प्रतिदिन हजारों लीटर पेयजल व्यर्थ बह रहा है। लोगों का आरोप है कि विभाग इस समस्या की ओर जरा भी गंभीर नहीं है। उन्होंने बताया कि विभाग कई बार इस पेयजल पाइप को ठीक करवा चुका है लेकिन कुछ दिनों बाद समस्या फिर वैसी की वैसी हो जाती है। उनका कहना है कि इस पाइप को बदल दिया जाए ताकि बार-बार समस्या उत्पन्न न हो।

ज्ञात हो कि मेन सड़क से यह पाइप मात्र 50 मीटर की दूरी पर है और इस गांव में लगभग 24-25 घर है। इस मेन पाइप से पानी टिल्लू में बने ओवर हैड टैक में लिफ्ट किया जाता है। वहां से गांव टिल्लू, जलाड़ी, बेला व भरमोटी आदि गांवों को यहां से पेयजल की सप्लाई होती है। लगातार लीकेज होने से उस स्थान पर लगभग पांच फुट गहरा गड्ढा बन गया है और गांवों के लोगों व स्कूल जाने वाले बच्चे इसी रास्ते से होकर निकलते है और स्कूल जाने वाले छोटे-छोटे बच्चों के परिवार वालों को यह खतरा रहता है कि कहीं बच्चे खेलते-खेलते इस पानी से भरे गड्ढे में न गिर जाएं।

स्थानीय लोगों में रामलोक, अमरजीत, आशा देवी, पायल, पलक, करतार सिंह, संजय, कुलदीप आदि का कहना है संबंधित विभाग इस समस्या के प्रति गंभीर हो। अन्यथा उस स्थान पर किसी भी समय कोई अनहोनी हो सकती है।

एसडीओ आईपीएच उमेश डोगरा ने बताया कि विभाग द्वारा इस पाइप को कई बार ठीक करवाया जा चुका है लेकिन गांव के कुछ लोग अपनी भैंसों को पानी पिलाने के लिए पाइप से छेड़खानी करके उसमें लीकेज कर देते हैं। इस वजह से बार-बार यह दिक्कत आती है। उन्होंने कहा कि जल्द ही उस स्थान से पेयजल पाइप को स्थानांतरित करते साथ लगती दूसरी जगह बदल दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.