Move to Jagran APP

जलजनित रोगों से बचाव के लिए योजना तैयार : लखनपाल

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 07:25 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 07:25 PM (IST)
जलजनित रोगों से बचाव के लिए योजना तैयार : लखनपाल

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मुख्य संसदीय सचिव इद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि जलजनित रोगों से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है, इसके लिए राज्य सरकार ने ग्रामीण स्तर पर जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को जलजनित रोगों की जानकारी देने के लिए योजना तैयारी की है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों में क्लोरीन तथा जीवनरक्षक घोल लोगों को निशुल्क उपलब्ध करवाने का प्रावधान भी किया गया है ताकि जल जनित रोगों से बचाव हो सके। मुख्य संसदीय सचिव इद्र दत्त लखनपाल ने सोमवार को जोनल अस्पताल हमीरपुर में सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े का शुभारभ करते हुए कहा कि हमीरपुर जिला में जनवरी 2013 से लेकर दिसंबर 2013 तक डायरिया के कुल 306 मामले उजागर हुए थे जबकि जनवरी 2014 से जून 2014 तक डायरिया के 97 मामले अब तक उजागर हो चुके है। उन्होंने कहा कि उल्टी दस्त तथा आत्रशोथ दूषित जल से फैलने वाले रोग है जो जानलेवा भी हो सकते है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग के माध्यम से जल जनित रोगों से निपटने के लिए सघन डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम आरभ किया गया है।

लखनपाल ने कहा कि बरसात के मौसम में जलजनित रोगों की आशका बनी रहती है जिसके चलते आइपीएच विभाग के अधिकारियों को भी शुद्ध पेयजल लोगों को उपलब्ध करवाने के दिशा निर्देश दिए गए है इसके अतिरिक्त पेयजल के सेंपल इत्यादि नियमित तौर पर भी लिए जा रहे है ताकि जल जनित रोगों से लोगों का बचाव किया जा सके।

इससे पहले सीएमओ पीआर कटवाल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़े के तहत लोगों को जलजनित रोगों से बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने लोगों को हिदायतें देते हुए कहा कि स्वच्छ जल का उपयोग करे तथा पानी उबाल कर पीएं, पानी दूषित होने की आशका पर समस्याग्रस्त क्षेत्रों में क्लोरिन मिला पानी पीएं। बाल्टी भर पानी में क्लोरिन की एक गोली डालें तथा बावड़ियों तथा चश्मों का पानी उबाल कर या क्लोरिन की गोली डालकर ही प्रयोग करे। घर की टाकिया नियमित तौर पर साफ करे।

इस अवसर पर केसीसीबी के उपाध्यक्ष कुलदीप पठानिया, एपीएमसी के अध्यक्ष प्रेम कौशल, केसीसीबी के निदेशक अनिल वर्मा, काग्रेस के प्रवक्ता दीपक शर्मा, काग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेश लखनपाल, महिला काग्रेस की जिलाध्यक्ष राकेश रानी, सेवादल के जिला समन्वयक जगजीत सिंह, महासचिव राजेश कुमार, सेवादल के मीडिया प्रभारी अश्वनी चौहान, कौश्लया देवी, डॉ. शशि कुमार, शहरी इकाई के अध्यक्ष मनोज कुमार, सैनिक प्रकोष्ठ के प्रभारी चेतन लखनपाल, सेवादल के वरिष्ठ नेता हरीश चोपड़ा, प्रवक्ता अश्वनी शर्मा, महिला काग्रेस की ब्लाक अध्यक्ष रीता खन्ना, हिमाचल राजपूत कल्याण बोर्ड के सदस्य संजीव कुमार ठाकुर सहित जिला चिकित्सा अधिकारी डा जगोता, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा हरविंद्र सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.