Move to Jagran APP

जियो टैगिंग में कांगड़ा देशभर में अव्वल

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत विकास क

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:00 AM (IST)
जियो टैगिंग में कांगड़ा देशभर में अव्वल
जियो टैगिंग में कांगड़ा देशभर में अव्वल

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत विकास कार्यो को जियो टैगिंग करने वाला कांगड़ा देशभर का पहला जिला बन गया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 18 जनवरी को सुबह साढ़े 9 बजे कैबिनेट मीटिंग हॉल में जिलेभर के सभी विकास खंड अधिकारियों को इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

loksabha election banner

हालांकि देश के अधिकांश राज्यों में मनरेगा के तहत विकास कार्यो को सितंबर में ही जियो टैगिंग करना शुरू हो गया था जबकि कांगड़ा में इस दिशा में यह काम दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में पूर्ण रूप से शुरू हो पाया था। सबसे बड़ी बात तो यहां रही है कि जहां जिला कांगड़ा कार्यो को जियो टैगिंग करने वाला देश का पहला जिला बना है, वहीं इससे पूर्व पंचरुखी ब्लॉक को देश का पहला ब्लॉक बनने का गौरव प्राप्त हुआ था।

...............

यह है जियो टैगिंग

भुवन एप के तहत मनरेगा के तहत हुए विकास कार्य को फोटो समेत कार्य स्थल, पंचायत, गांव का नाम व कितनी धनराशि खर्च हुई है, के साथ अपलोड किया गया है, ताकि ऑनलाइन कोई भी कहीं से भी इसे देख सके और कोई भी त्रुटि या शिकायत उसके जेहन में उठे तो वह उसे तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों को कर सके।

................

यह है उद्देश्य

मनरेगा के तहत जियो टैगिंग का उद्देश्य विकास कार्यो में पारदर्शिता लाना है। भविष्य में जिस स्थान पर पहले ही विकास कार्य हो चुका हो, वहां दोबारा कार्य न करवाया जा सके, ताकि सरकारी धन का दुरुपयोग न हो सके।

...................

'जिला कांगड़ा में मनरेगा विकास कार्यो को जियो टैगिंग किए जाने का लक्ष्य एक माह के दौरान पूरा कर लिया गया है। हालांकि अधिकांश राज्यों में सितंबर में ही जियो टैगिंग के क्षेत्र में कार्य शुरू हो गया था। इसमें तमाम बीडीओ समेत अधिकारियों व कर्मचारियों का योगदान रहा है।'

-डॉ. ऋचा वर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त कांगड़ा।

..................

'कैबिनेट हॉल में तमाम बीडीओ को मुख्यमंत्री प्रोत्साहित करेंगे। जियो टैगिंग करने वाला जिला कांगड़ा देश का पहला जिला बना है। यह जिलावासियों सहित प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए गौरव का विषय है।'

-सीपी वर्मा, उपायुक्त कांगड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.