Move to Jagran APP

छत को छू रही बिजली की तारें

मिथुन ठाकुर, चंबा इसे विद्युत बोर्ड की सुस्ती कहें या फिर लापरवाही, लेकिन जिला मुख्यालय से महज छह

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 01:00 AM (IST)
छत को छू रही बिजली की तारें

मिथुन ठाकुर, चंबा

loksabha election banner

इसे विद्युत बोर्ड की सुस्ती कहें या फिर लापरवाही, लेकिन जिला मुख्यालय से महज छह किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत लुड्डू के गांव कठन्ना में बिजली की तारों का मकड़जाल किसी बड़े हादसे को न्यौता देता नजर आ रहा है। उक्त गांव में न केवल एक स्थान, बल्कि हर स्थान पर तारों का यह मकड़जाल फैला हुआ है। बोर्ड की ओर से बिछाई गई विद्युत लाइनें अधिकतर स्थानों पर पेड़ों को छू रही हैं। वहीं, इसी गांव में स्थित प्राथमिक स्कूल तथा आंगनबाड़ी केंद्र के खेल मैदान के साथ लगते पेड़ों पर भी यही नजारा है। जबकि, आंगनबाड़ी केंद्र के मैदान में लगे खंभे के पर एक किटकैट लगाया गया है, जो खुले में ही है। यदि गलती से कोई बच्चा खेलते समय इसको डंडे या किसी अन्य चीज से छू ले तो अनहोनी तय है। कई स्थानों पर तो तारें घर की छत को छू रही हैं। ऐसे में ग्रामीण हर समय खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं। तारों को सही ढंग से सुव्यवस्थित न करने से ग्रामीणों में बोर्ड के खिलाफ काफी रोष है। कई बार गुहार लगाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा। बारिश होने पर तो यह खतरा और भी बढ़ जाता है। लोग पशुओं को चारा लाने के लिए पेड़ों को छू भी नहीं पाते हैं। वहीं, बच्चों को भी घरों में दुबक कर बैठा देते हैं। बहरहाल, यदि विद्युत बोर्ड की सुस्ती का आलम न टूटा, तो आने वाले समय में कोई बड़ी अनहोनी होना तय है।

--------

क्या कहते हैं ग्रामीण

गांव में बिजली की तारें बेहद उलझी हुई हैं। यह पेड़ों व घरों को छू रही हैं। ऐसे में हम खौफ के साये में जीने को मजबूर हैं। बोर्ड को कई बार अवगत करवाने के बाद भी समस्या का हल नहीं किया गया है।

-इंद्र पठानिया, निवासी कठन्ना गांव।

--------

गांव में जहां देखो वहां बिजली की तारों का मकड़लजाल फैला है। स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र के समीप भी यही हाल हैं। लेकिन इसे सुधारने के लिए बोर्ड की ओर से आज तक कोई भी प्रयास नहीं किया गया है, ऐसे में कभी भी कोई अनहोनी हो सकती है।

-आजाद ¨सह, निवासी कठन्ना।

-----------

विद्युत तारों की समस्या काफी समय से बनी हुई है। कई बार कर्मचारियों व अधिकारियों को भी समस्या से अवगत करवाया जा चुका है। लेकिन इसके बावजूद हल न हो पाना बोर्ड की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा है।

-नेक ¨सह, निवासी कठन्ना।

----------

पेड़ों के साथ लटक रही तारों के कारण ग्रामीणों को पेड़ों से चारा काटने में भी भय लगता है। यहां पर जरा सी चूक के कारण कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है।

-खजान ¨सह पठानिया, निवासी कठन्ना।

----------

विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को प्रार्थना पत्र लिखकर समस्या का हल करने की मांग करूंगा। जल्द समाधान करवाने का प्रयास रहेगा।

-दलीप कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत लुड्डू।

-------------

मामला गंभीर है। मैं काम के सिलसिले में शिमला में हूं। चंबा पहुंचते ही इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए कर्मचारियों को तारें व्यवस्थित करने आदेश दिए जाएंगे।

-योगेश शर्मा, अधिशाषी अभियंता, विद्युत बोर्ड चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.