Move to Jagran APP

स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाएं युवा : मनजीत

जागरण संवाददाता, चंबा : भारतीय स्टेट बैंक की ओर से संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बालु

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 05:48 PM (IST)
स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाएं युवा : मनजीत

जागरण संवाददाता, चंबा : भारतीय स्टेट बैंक की ओर से संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान बालु की ओर से हिमगिरि कोटी गांव में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आरसेटी के निदेशक मनजीत ¨सह जसरोटिया व सहायक केवल ¨सह ठाकुर ने हिमगिरि गांव के लोगों का अभिवादन किया तथा संस्थान द्वारा चलाए जाने वाले निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान निर्धन और ग्रामीण परिवार के लोगों के विकास तथा उत्थान के लिए प्रयासरत है। संस्थान में अनेक प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे की दुध गंगा, चंबा रूमाल, सिलाई व कढ़ाई, मिस्त्री, ब्यूटी पार्लर, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन व मोबाइल रिपेय¨रग इत्यादि का निशुल्क प्रशिक्षणों के साथ निशुल्क रहने की व्यवस्था भी की जाती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाने चाहिए।

prime article banner

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा के लिए 12 रुपये में दो लाख में दुर्घटना बीमा करवाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त 330 रुपये के प्रीमियम पर दो लाख राशि का जीवन बीमा भी दिया जा रहा है। अत: इस सुविधा का लाभ उठाएं। संस्थान में प्रशिक्षण के पश्चात गरीब लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कम दरों पर ऋण उपलब्ध करवाना भी संस्थान का उद्देश्य है। गांवों में जागरूकता शिविर के आयोजनों का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण लोगों में आरसेटी के विषय में जानकारी प्रदान करवाना है ताकि ग्रामीण व निर्धन परिवार के लोग निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें। आरसेटी के ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा चलाए जाने वाले अग्रिम प्रशिक्षण चंबा रुमाल का होने जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.