Move to Jagran APP

हाईड्रो प्रोजेक्ट कर रहा अन्याय : जय सिंह

संवाद सहयोगी, चंबा : तेजासारनिका हाईड्रो प्रोजेक्ट तीसा में काम करने वाले श्रमिकों के साथ अन्याय हो

By Edited By: Published: Sat, 01 Nov 2014 01:25 AM (IST)Updated: Sat, 01 Nov 2014 01:25 AM (IST)
हाईड्रो प्रोजेक्ट कर रहा अन्याय : जय सिंह

संवाद सहयोगी, चंबा : तेजासारनिका हाईड्रो प्रोजेक्ट तीसा में काम करने वाले श्रमिकों के साथ अन्याय हो रहा है। यह बात जिला मजदूर संघ के अध्यक्ष जयसिंह ने कही। शुक्रवार को जयसिंह की अगुवाई में कंपनी के मजदूरों ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर धरना-प्रदर्शन किया। मजदूर कुछ देर तक उपायुक्त कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करते रहे।

loksabha election banner

मजदूर संघ के अध्यक्ष जयसिंह का कहना है कि पिछले डेढ़ साल से तेजासारनिका हाईड्रो प्रोजेक्ट के कामगारों के साथ कंपनी द्वारा अन्याय किया जा रहा है। श्रमिकों ने इस दौरान उपायुक्त चंबा को एक ज्ञापन के माध्यम से अपनी समस्याओं से अवगत करवाया था। मजदूरों ने ज्ञापन सौंपते हुए प्रोजेक्ट के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी श्रमिकों को ठेकेदार के साथ काम करने के लिए कह रहा है, जिसे मजदूर कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे। मामले के बारे में लेबर आफिसर को भी अवगत करवाया गया था। इस बीच दोनों पक्षों के बीच सहमति हो गई थी, इसके बाद लेबर आफिसर ने कंपनी के कार्यालय में श्रमिकों तथा कंपनी मैनेजमेंट की बैठक बुलाई। बैठक में कंपनी मैनेजमेंट का कहना था कि कामगार पक्ष ठेकेदारी प्रथा को मंजूर करें, लेकिन किसी भी श्रमिक को ठेकेदारी प्रथा मंजूर नहीं है। श्रमिकों ने उपायुक्त से मांग उठाते हुए कहा कि कंपनी प्रबंधन को सख्त से सख्त हिदायत दी जाए, ताकि श्रमिकों का भविष्य में शोषण न हो सके।

श्रमिकों का कहना है कि कंपनी की तरफ से अब तक उन्हें ज्वाइनिंग लेटर नहीं दिया गया है। कंपनी मैनेजमेंट को चाहिए कि वे श्रमिकों को जल्द से जल्द ज्वाइनिंग लेटर प्रदान करें। इसके साथ ही श्रमिकों को सुविधाएं कंपनी द्वारा दी जाएं न कि ठेकेदार द्वारा। श्रमिकों की जब से ज्वाइनिंग है तब से लेकर ईपीएफ की स्टेटमेंट प्रदान की जाए। श्रमिकों को दीवाली बोनस, भोजन भत्ता तथा चाय भत्ता प्रदान किया जाए। श्रमिकों की सारे मांगें जायज हैं, जिसे वे मनवा कर ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि जब तक श्रमिकों की मांगों को माना नहीं जाता, तब तक सभी श्रमिक एक साथ मिलकर कंपनी के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.