Move to Jagran APP

लोगों को बांटी गई भ्रमित करने वाली सूचना

मनोज ठाकुर, भरमौर राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 01:11 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 01:11 AM (IST)
लोगों को बांटी गई भ्रमित करने वाली सूचना

मनोज ठाकुर, भरमौर

loksabha election banner

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भरमौर में चल रहे बहु शल्य चिकित्सा शिविर में आंखों के ऑपरेशन न हो पाने के चलते स्थानीय लोगों में काफी रोष पाया जा रहा है। पांच दिन तक चलने वाले चिकित्सा शिविर के दौरान मात्र एक दिन ऑपरेशन कर डॉक्टर चले गए हैं। जबकि लोगों को पांच दिन तक ऑपरेशन होने की बात कही गई थी।

लोगों का कहना है कि भरमौर में एनआरएचएम के तहत पांच दिन तक ऑपरेशन होने की बात कही गई थी। जिसमें आंखों से संबंधित रोगों के ऑपरेशन भी शामिल हैं। जब टीम में आंखों का ऑपरेशन करने वाला दल एक दिन में करीब 21 ऑपरेशन करने के बाद यहां से छूमंतर हो गई। आलम यह है कि लोग विभाग के झांसे में आकर अभी भी आंखों की जांच करवाने के लिए यहां पहुंच रहे हैं। आगामी 21 तारीख तक चलने वाले शिविर में आंखों के विशेषज्ञ जा चुके हैं। परिणामस्वरूप भरमौर के कुगति, चौबिया, बड़ग्रां, होली, कुवारंसी व बजोल सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों को निराश होकर वापस लौट जाना पड़ रहा है।

जब विभागीय अधिकारियों से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि एनआरएचएम के तहत प्रत्येक उपमंडल में निर्धारित संख्या में ही ऑपरेशन करने की सुविधा है। इसी के चलते मात्र 21 ऑपरेशन करने के बाद यह चिकित्सा दल अगले क्षेत्र की ओर प्रस्थान कर गया। मगर इस बात की जानकारी स्थानीय लोगों को न होने पर वह रोजाना ऑपरेशन करवाने पहुंच रहे हैं।

लोगों को इस बात का मलाल है कि उन्हें भ्रमित करने वाली सूचना प्रदान की गई थी। जिसका खामियाजा उन्हें समय और धन बर्बाद करके भुगतना पड़ रहा है।

21 ऑपरेशन कर पूरा किया लक्ष्य : डॉ. मकसूद

एनआरएचएम के तहत बहु शल्य चिकित्सा शिविर के प्रबंधक डॉ. मकसूद व डॉ. अविनाश ने संयुक्त रूप से बताया कि उन्हें 20 ऑपरेशन करने का लक्ष्य मिला था। मगर उन्होंने 21 ऑपरेशन कर दिए। उनका लक्ष्य पूरा हो गया। अब टीम दूसरे क्षेत्र में जाकर ऑपरेशन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.